इंदौर-इच्छापुर रोड़ पेंचवर्क एवँ आपातकालीन यातायात द्वार के विकल्प

सनावद। सनावद विकास संघर्ष समिति द्वारा फोरलेन एवँ बायपास में लगने वाले समय तक क्षेत्र से गुजरते हाइवे पर निरन्तर पेंचवर्क की आवश्यकता बताई गई एवँ समस्या से सम्बन्धित समस्त विभागों में जो भी हो एन एच ए आई, एम पी आर डी सी, एन एच डी सी,पी डब्ल्यू डी ,नगरपालिका, नगर पंचायत को इंगित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पत्र दिया। तथा क्षेत्र के नागरिकगण एवँ समस्त मीडिया की और से इंदौर-खण्डवा रोड़ की बदहाली एवँ ट्रेफ़िक की ज्वलन्त समस्या से किंचित राहत हेतु ध्यानाकर्षण किया गया।

रोजमर्रा की भीषण यातायात समस्या एवँ घंटो रेंग कर चलने वाले ट्रैफ़िक एवँ जाम की पीड़ादायक स्थिति पर अजय मिश्रा, भागचंद जैन ने क्षेत्र की जनता की पीड़ा एवँ इससे उबरने के लिए इंदौर इच्छापुर रोड़ पर बायपास एवँ फोरलेन निर्माण की लंबी अवधि में निरन्तर रोड़ मेंटेनेंस एवँ पेंचवर्क होते रहने अत्यंत एवँ बड़वाह सनावद के मध्य एवँ पहले व बाद में ट्रेफ़िक दबाव कम करने के लिए या जाम की स्थिति में इमरजेंसी एग्जिट यानि कि आपातकालीन ट्रैफिक द्वार होना भी आवश्यक बताया वैकल्पिक साधनों के रूप में उपलब्ध एक्वाडक्ट पुल मार्ग को हल्के डामरीकरण से दुरुस्त किया जाकर आपातकालीन सुविधापूर्ण मार्ग तथा एनकॉप्स बड़वाह के पास से इसे नहर किनारे महेश्वर रोड़ तक दुरुस्त एवँ चालू करने की माँग की गई।आने व जाने का यह रोड़ उपलब्ध है लेकिन पेंचवर्क की आवश्यकता है जिससे यह सुविधापूर्ण यातायात एवँ नहर मेंटेनेंस में उपयोगी साबित होगा।यदि रेलवे गेट की समस्या इस बीच आती है तो एक अस्थायी समपार बनाकर रोड़ एवँ रेलवे की बड़ी योजनाएं पूर्ण होने तक अन्य जगह के खाली बैठे गेटमैन को आंशिक समय के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

सनावद पोदनपुरम से पहले रिलायंस पेट्रोल पंप के पास से भी एक नहर मार्ग खरगोन रोड़ गुर्जर कॉलेज के पास निकलता है जिसे भी हल्का पेंचवर्क कर उपयोग में लिया जा सकता है,यहाँ रेलवे गेट बनाने की समस्या भी नहीं है।प्रणव व्यास,धीरेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा इन छोटे प्रयासों से एक रोड़ का ट्रैफिक चार जगह विभाजित होकर अपने गंतव्य को निकलेगा तो एक सार्थक सुविधा जनहित में प्राप्त हो सकेगी। ओंकारेश्वर,सनावद बड़वाह क्षेत्र के नागरिकों की और से प्रतीकात्मक रूप से दोनों पत्र मान्धाता विधायक नारायण पटेल ने लेते हुए सम्बन्धित उच्चस्तर तक पहुँचाने एवँ समस्या निराकरण में भूमिका निभाने हेतु आश्वस्त किया। निर्मला मिश्रा, श्याम सिंह मौर्य,अविनाश दांगी प्रणव व्यास आदि सहित अनेक नागरिक उपस्थित थे।

बड़वाह से मृदुभाषी के लिए विपिन जैन की रिपोर्ट