//

इंदौर के खाते में आई एक और उपलब्धि, स्मार्ट सिटी में बना देश में नंबर वन

Start

इंदौर। स्वच्छता में चार बार देश में परचम लहरा चुके इंदौर ने एक और उपलब्धि हासिल है। उसे अब ‘इंडिया स्मार्ट सिटीस अवार्डस कांटेस्ट 2020’ की सात विभिन्न श्रेणियों में पहला स्थान मिला है। ऐसे ही राज्यों की श्रेणी में मप्र को दूसरा स्थान मिला है।

विभिन्न श्रेणियों में मिले 11 अवार्ड

इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर का तमगा तो पहले ही हासिल हो चुका है, लेकिन अब इसकी शान में एक और उपलब्धि जुड़ गयी है। वो है देश की नंबर वन स्मार्ट सिटी। दरसल स्मार्ट सिटी मिशन के 6 साल पूरे होने पर विभिन्न श्रेणियों में स्मार्ट सिटी शहरों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के आधार पर अवार्ड की घोषणा की गई। मप्र की 5 स्मार्ट सिटीज को विभिन्न श्रेणियों में 11 अवार्ड मिले। राष्ट्रीय स्तर पर कुल 20 अवार्ड श्रेणियों में से 7 इंदौर को मिले हैं। सिटी अवार्ड श्रेणी के राउण्ड-1 सिटीज में इंदौर को पहला तथा जबलपुर को तीसरा स्थान मिला है।इस मौके पर सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि यह उपलब्धि तभी हासिल हुई है जब अधिकारियों नेताओं और जनता ने मिलकर काम किया।

56 दुकान को मिला पहला स्थान

ऐसे ही ओवर ऑल विनर में इंदौर और सूरत पहले नम्बर पर हैं। यही नहीं बिल्ट एनवायरमेंट कैटेगरी में इंदौर को 56 दुकान के लिए पहला स्थान मिला है। सेनेटेशन थीम, कल्चर थीम, इकोनॉमी थीम, इनोवेशन आइडिया अवार्ड थीम और कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मैकेनिज्म के लिए पहला स्थान मिला है।