/

गणेशोत्सव पर यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे चलाएगा 261 गणपति स्पेशल ट्रेनें

Start

Ganesh Chaturthi 2021: इस साल गणेशोत्सव 10 सितंबर शुक्रवार से प्रारंभ होने जा रहे हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में यह पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। खासकर महाराष्ट्र उसके सीमावर्ती राज्यों और दक्षिण के राज्यों में इस पर्व की धूम ज्यादा होती है। इस अवसर पर रेलवे ने 261 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है।

महाराष्ट्र में चलेंगी ट्रेनें

त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे अक्सर विशेष ट्रेनें चलाता है। इसके तहत गणेशोत्सव के दौरान भारतीय रेलवे 261 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। गणेशोत्सव के दौरान काफी मुसाफिर सफर करेंगे, लिहाजा ट्रेनों पर दबाव कम करने और यात्रियों की सुविधा के लिए इन ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। ये स्पेशल ट्रेनें कुछ खास स्टेशनों के बीच चलेगी और इन ट्रेनों में कन्फर्म टिकट वाले मुसाफिर ही सफर कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वह बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य पर कोविड-19 से संबंधित सभी मानदंडों, एसओपी का पालन करें।

विभिन्न ट्रेनों में लगेंगे स्लीपर श्रेणी के कोच

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक मध्य रेलवे 201 गणपति स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। पश्चिम रेलवे 42 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। कोंकण रेलवे 18 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। ये सभी गणपति स्पेशल ट्रेनें 20 सितंबर तक चलेंगी। इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देने के लिए मुंबई से चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी के कोच लगाए हैं। महाराष्ट्र में इस पर्व की धूम काफी ज्यादा होती है इसलिए स्पेशल ट्रेनें महाराष्ट्र को ध्यान में रखकर चलाई जाएगी।