///

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में चुना गया भारतीय मूल के टैक्सी ड्राइवर का बेटा

Start

मेलबोर्न। भारतीय क्रिकेट टीम की धाक दुनिया के कोने-कोने में है। इसी तरह लंबे समय से विदेशी क्रिकेट टीम का हिस्सा भारतीय खिलाड़ी बनते रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने विंडीज दौरे के लिए 23 सदस्यीय टीम के नामों का ऐलान कर दिया है। इसमें भारतीय मूल के तनवीर संघा को भी शामिल किया गया है।

अंडर-19 विश्व कप में दिखा चुके हैं कमाल

19 साल के भारतीय मूल के प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ी तनवीर संघा के पिता एक टैक्सी ड्राइवर हैं। वह लेगब्रेक गुगली गेंदबाज हैं और महज 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में जगह बनाना किसी उपलब्धि से कम नहीं है। तनवीर संघा पहली बार सुर्खियों में उस वक्त आए थे जब उन्होंने दो साल पहले दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए अंडर-19 विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया था। इस टूर्नामेंट में तनवीर ने सबसे ज्यादा 15 विकेट लिए थे। वो तभी से ऑस्ट्रेलियाई सिलेक्टर्स की नजर में थे।

जालंधर के हैं मूल निवासी

तनवीर के पिता जोगा संघा मूल रूप से जालंधर के पास रहीमपुर के रहने वाले हैं। जोगा साल 1997 में ऑस्ट्रेलिया पढ़ाई करने के लिए गए थे, लेकिन उसके बाद कभी लौटकर नहीं आए। जोगा संघा सिडनी के दक्षिण पश्चिम के बाहरी इलाके में रहते हैं और सिडनी में बतौर टैक्सी ड्राइवर का काम करते हैं, जबकि उनकी पत्नी उपनीत अकाउंटेंट हैं, लेकिन जोगा की जिंदगी में उस वक्त रौनक आ गई जब उनके बेटे का कंगारू टीम में चयन हो गया। ऑस्ट्रेलिया का भारतीय समुदाय तनवीर की छोटी उम्र में हासिल की गई बड़ी उपलब्धि से काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा है।