///

Independence Day 2021: श्रीनगर में दिखा देशभक्ति का दम, तिरंगे की रोशनी में नहाया लाल चौक

Start

श्रीनगर: आतंक पर लगाम लगाने और नए निजाम की सख्ती का असर कश्मीर घाटी में दिखाई देने लगा है। हमेशा दहशतगर्जी के साये में रहने वाला श्रीनगर का लाल चौक अब नई आबोहवा में नजर आने लगा है। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल चौक को तीन रंगों से विशेष रूप से सजाया गया है।

लाल चौक पर राष्ट्रभक्ति की लहर

श्रीनगर के दिल लाल चौक को 15 अगस्‍त की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए तिरंगे के रंग की रोशनी से सजाया गया है। लालचौक पर तिरंगा फहराना पहले किसी चुनौती से कम नहीं होता था। यहां पर अक्सर अलगाववादी, उग्रवादी और पाक परस्त चरमपंथी पाक का नापाक झंडा फहराते थे, लेकिन जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद यहां पर माहौल बदला-बदला सा नजर आ रहा है।

तिरंगे की रोशनी से रोशन हुआ लाल चौक

तिरंगे की रोशनी से रोशन हो रहे लाल चौक के घंटाघर की तस्‍वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस खास फोटो को शेयर करते हुए श्रीनगर के मेयर ने लिखा है कि हमने स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल चौक स्थित घंटाघर को तिरंगे के रंग से रोशन किया। नई घड़ियां लगा दी गईं। श्रीनगर नगर निगम ने अच्छा काम किया।

भाजपा नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्‍गा ने ट्वीट कर कहा है कि वो कहते थे लाल चौक पर तिरंगा नहीं फहराने देंगे, मोदी जी ने लाल चौक ही तिरंगा कर दिया।

श्रीनगर का लाल चौक हमेशा से सियासत और राष्ट्रभक्ति का केंद्र रहा है। 1992 में भाजपा के नेता मुरली मनोहर जोशी ने उस समय के एकता यात्रा के संयोजक नरेंद्र मोदी के साथ लाल चौक पर तिरंगा फहराया था। मुरली मनोहर जोशी उस समय भाजपा के अध्‍यक्ष थे।