नलखेड़ा में जैन श्वेताम्बर समाजजनों द्वारा पर्यूषण महापर्व का पांचवा दिन धूमधाम से मनाया गया

नलखेड़ा। नलखेड़ा में जैन श्वेताम्बर समाजजनो द्वारा पर्यूषण महापर्व के पांचवे दिन 24 वे तीर्थंकर प्रभु श्री महावीर स्वामी का जन्मवांचन समारोह धूमधाम से मनाया गया। आठ दिवसीय इस पर्व के दौरान समाजजनों द्वारा गुरु भंगवतों की निश्रा में विभिन्न तप आराधनाऐं व धार्मिक आयोजन किये जा रहे हैं।

बतादें कि जैन धर्म में पयूर्षण का विशेष महत्व होता है । इस बार चातुर्मास हेतु नगर में विराजित साध्वी मुक्तिदर्शना आदि ठाणा के सानिध्य में आठ दिवसीय पयुर्षण महापर्व की आराधना जैन समाज द्वारा की जा रही है। इस पर्व के दौरान प्रतिदिन साध्वी द्वारा जैन आराधना भवन में पर्व की महत्ता पर प्रकाश डाला जा रहा है तथा कल्पसूत्र शास्त्र का वाचन किया जा रहा है। वहीं मंदिर में विविध पूजन भी पढ़ाई जा रही हैं।

मंगलवार को जैन आराधना भवन में भगवान महावीर का जन्मवाचन समारोह धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया तथा भगवान की माता त्रिशलारानी द्वारा स्वप्न में देखे गये 14 स्वप्नों की बोलिया लगाकर समाजजनों को दर्शन करवाए गए। इस दौरान चल समारोह भी निकाला गया। पयूर्षण पर्व के दौरान स्थानीय चंदाप्रभु जैन मंदिर में प्रतिदिन प्रभु की मनमोहक अंगरचना भी की जा रही हैं। पर्व के इन आठ दिनों में प्रतिदिन सुबह शाम को प्रतिक्रमण, मंदिर में पूजन, शास्त्र वाचना , प्रवचन तथा चैत्यपरिपाटी आदि धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं।

मृदुभाषी के लिए नलखेड़ा से प्रतीक तांतेड़ की रिपोर्ट