/

तूफान ‘ताऊ ते’: आज रात 10 बजे तक पोरबंदर तट से टकराने की संभावना, समुद्रतटीय इलाकों में हो रही है भारी बारिश

Start

तूफान ‘ताऊ ते’: अरब सागर से उठे चक्रवात ‘ताऊ ते’ का खतरा गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित 7 राज्यों पर मंडरा रहा है। माना जा रहा है कि आज रात 9 से 10 बजे तक गुजरात के पोरबंदर तट से यह टकरा सकता है। तूफान के पोरबंदर और भावनगर के महुवा के बीच से 175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरने की संभावना जताई जा रही है।

23 साल बाद गुजरात में आया तूफान

गुजरात में 23 साल बाद आ रहे इस तूफान से मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है। चक्रवाती तूफान ताऊ ते मुंबई को भिगोता हुआ गुजरात की ओर बढ़ गया है। मुंबई से सटे रायगढ़ में इस तूफान की वजह से 2 लोगों और सिंधुदुर्ग जिले में एकव्यक्ति की मौत हुई है। इससे पहले जलगांव में भी दो बहनों की मौत हो गई थी। ताऊ ते चक्रवाती तूफान की वजह से सोमवार को समुद्र में हाई-टाईड के वक्त करीब 10.99 फीट, फिर सुबह 8.24 बजे लो-टाइड के वक्त 3.28 फीट ऊंची लहरे उठीं। मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर 3.31 मिनट पर आने वाले हाई-टाइड के समय समुद्र में 13.26 फीट ऊंची और रात 9.37 मिनट पर होने वाले ले-टाइड के समय 6.79 फीट ऊंची लहरें उठने वाली हैं।

मुंबई में भारी बारिश

रत्नागिरी जिले के शासकीय अस्पताल में भारी बारिश की वजह से पानी भर गया। इस जिले में विभिन्न जगहों से अब तक 3,896 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है। महाराष्ट्र में समुद्र तट से लगे जिलों से 12,420 लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया है। पुणे के भोरगिरी और भिवेगांव में 70 घरों को तूफान की वजह से नुकसान हुआ है। मुंबई से वसई-विरार के कई इलाकों में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहाहै कि राज्य में दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखा गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि तटीय इलाकों में ऑक्सीजन का उत्पादन और राज्य के बाकी हिस्सों में उसकी ढुलाई प्रभावित न हो।

कर्नाटक के 73 गांव हुए प्रभावित

तूफान ताऊ ते से कर्नाटक के 6 जिलों के 73 गांव प्रभावित हुए हैं। इन 6 जिलों में से 3 समुद्री सीमा से सटे हुए हैं। इन सभी जगहों पर पिछले 24 घंटों से भारी बारिश हो रही है और 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। गोवा में कई जगहों पर विद्य़ुत आपूर्ति इस तूफान की वजह से प्रभावित हुई है। केरल में समुद्रतट से सटे हुए कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान को लेकर बैठक बुलाई। इसमें राहत और बचाव कार्यों की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस वर्चुअल बैठक में महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों के अलावा दमन और दीव और दादरा नगर हवेली के अधिकारी भी शामिल हुए।