///

तंबाकू दिवस पर बोले स्वास्थ्य मंत्री चौधरी,तंबाकू खाने वालों को कोरोना का ज्यादा खतरा

भोपाल। मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा है, तंबाकू खाने वालों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा है। इसके सेवन से कैंसर और अन्य जानलेवा बीमारियों के शिकार भी लोग हो रहे हैं। प्रभुराम चौधरी ने लोगों से अपील की है, कि वो नशे के आदि ना हो ।

गौरतलब है कि तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या भारत में बहुत ज्यादा है। कई रिसर्च में पता लगा है की भारत में हर 9वां व्यक्ति किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करता है। कई लोग तंबाकू को खाते हैं तो कई लोग स्मोकिंग करते हैं। तंबाकू कई प्रकार की लाइलाज बीमारियों और हमारी क्वालिटी ऑफ लाइफ को खराब करने के लिए बहुत घातक है। तंबाकू सेवन करने के कारण कई प्रकार के कैंसर और स्वास्थ्य समस्याएं आपको धीरे-धीरे जकड़ लेती हैं और आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलता ।

प्रदेश में 63 प्रतिशत के करीब पुरूष और महिला तंबाकू का सेवन कर रहे हैं ।

स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने बताया कि आज विश्व तंबाकू दिवस है। दुनिया भर में तंबाकू खाने और सिगरेट पीने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। मध्य प्रदेश में कुल आबादी में 63 प्रतिशत के करीब पुरूष और महिला तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। तंबाकू का सेवन करने वालों में बच्चों का शामिल होना सचमुच चिंता का विषय है। जाने-अनजाने में सिगरेट और बीड़ी के धुएं के संपर्क में आने वाले भी कई तरह के रोगों का शिकार हो रहे हैं। मंत्री ने कहा कि इससे बचना जरूरी है । इसी के साथ उन्होंने देश के नागरिकों को नशे से दूर रहने की सलाह दी ।