पश्चिम बंगाल में पटरी से उतरी गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस, 4 यात्रियों की मौत, 20 घायल

Start

पश्चिम बंगाल। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिला के मैनागुड़ी में गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस (15633) शाम के करीब पांच बजे पटरी से उतर गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दुर्घटना में चार यात्रियों की मौत हो गई है। वहीं, 20 से अधिक घायल हो गए हैं। मौके पर राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

आपको बता दें कि मौके पर कई एम्बुलेंस घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए पहुंची है। लोगों को गैस कटर का इस्तेमाल कर बाहर निकाला जा रहा है। जानकारी में बताया कि ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गईं, जबकि 4 बोगी पूरी तरह से पलट कर एक दूसरे पर चढ़ गईं

जलपाईगुड़ी रेल हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना।”

बीकानेर से गुवाहाटी इस ट्रेन के मैनागुड़ी पार करते समय यह हादसा हुआ. हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंच गए और राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए. जलपाईगुड़ी की जिला मजिस्ट्रेट मोमिता गोडाला बसु के मुताबिक हादसे में कम से कम 3 लोगों की मौत हुई है और 20 लोग घायल हुए हैं. हादसे में घायल हुए लोगों को बोगियों से निकालकर प्राथमिक उपचार के बाद जरूरत के मुताबिक नजदीकी अस्पताल भेजा जा रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक घायलों को जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल और न्यू मोइनागुड़ी जिला अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है. घटनास्थल पर 30-35 एंबुलेंस तैनात की गई हैं.

वरिष्ठ अधिकारी मौका-ए-वारदात पर मौजूद हैं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि वह शुक्रवार को घटनास्थल का दौरा करेंगे. उन्होंने बताया कि मेडिकल टीमें और वरिष्ठ अधिकारी मौका-ए-वारदात पर मौजूद हैं। रेल मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भी हादसे की जानकारी ली है. उन्होंने कहा कि राहत और बचाव पर फिलहाल ध्यान केंद्रित किया गया है. साथ ही मुआवजे का ऐलान भी कर दिया गया है।

मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 5 लाख मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में प्रभावित लोगों के प्रति संवेदाएं व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की. रेल मंत्रालय ने हादसे में प्रभावित लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 5 लाख, गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख और मामूली रूप से घायल लोगों को 25 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया गया है.