Gujrat Metro project: पीएम मोदी ने किया दो मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन, जानिए इनकी खासियत

Gujrat Metro project: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों प्रोजेक्ट का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

Gujrat Metro project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो के फेज-2 और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमवार सुबह 10.30 बजे यह कार्यक्रम किया गया। अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के फेज-2 की लंबाई 28.25 किमी है। इसमें दो कॉरिडोर शामिल हैं। अहमदाबाद मेट्रो का पहला कॉरिडोर मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक 22.8 किलोमीटर लंबा जबकि, दूसरा कॉरिडोर GNLU से गिफ्ट सिटी तक 5.4 किलोमीटर लंबा होगा। अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के फेज-2 के कार्य में 5,384 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सूरत मेट्रो की 12,020 करोड़ रुपए है लागत

वहीं सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की लंबाई 40.35 किलोमीटर होगी। इस योजना में भी दो कॉरिडोर होंगे। पहला कॉरिडोर सरथाना से ड्रीम सिटी तक 21.61 किलोमीटर लंबा होगा। दूसरा कॉरिडोर भेसन से सारोली तक 18.74 किलोमीटर का होगा। इसके निर्माण में 12,020 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। योजना के अनुसार सूरत मेट्रो 2024 तक ट्रैक पर दौड़ने लगेगी।

बड़े शहरों में हो रहा है मेट्रों का संचालन

गौरतलब है देश के कई शहरों में इन दिनों मेट्रो सेवा का संचालन किया जा रहा है। इसमें दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, जयपुर जैसे शामिल है। इसके अलावा कई शहरों में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। मेट्रो प्रोजेक्ट के पूर्ण होने से आवागमन में आसानी होने के साथ पर्यावरण का भी संरक्षण होगा। इसके साथ ही सड़क पर बढ़ते हुए ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगा।