इंदौर के छात्रों के लिए सुनहरा मौका, इन कोर्सेस से आसानी से मिल सकेगी नौकरी

बेहतर प्रोफेशनल कोर्सेस से छात्रों को आसानी ने नौकरी मिल सकेगी।

Start

इंदौर। मध्यप्रदेश के एजुकेशन हब इंदौर में अब छात्र ऐसे प्रोफेशनल कोर्सेस कर सकेंगे जिससे उन्हें आसानी से अच्छी नौकरी मिल सकेगी। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय नए सत्र से कई प्रोफेशनल कोर्सेस शुरू कर रहा रहा है, वहीं शहर के दो बड़े सरकारी कॉलेज भी नए सत्र से कुछ नये कोर्स शुरू कर रहे हैं।

छात्रों को मिल सकेगी आसानी से नौकरी

डीएवीवी इस सत्र से 5 नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू हो रहे हैं.. वहीं होलकर साइंस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स और एमएससी के 2-2 स्पेशलाइजेशन के लिए कोर्स शुरू हो रहे हैं और जीएसीसी में आत्मनिर्भर भारत से जुड़े 5 स्पेशलाइजेशन सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स शुरू हो रहे हैं। डीएवीवी के नए कोर्स में डिजिटल मार्केटिंग, एन्वायर्नमेंट स्टडी, फाइनेंशियल अकाउंटिंग, फोटोग्राफी और रिटेल मार्केटिंग से जुड़े कोर्स शामिल हैं। डीएवीवी ने अपने यहां प्रोफेशनल कोर्सेस के लिए एमएसएमई विभाग से भी एमओयू साइन किया है।

डीएवीवी में कई प्रोफेशनल कोर्स होंगे शुरू

होलकर कॉलेज में 4 कोर्स शुरू हो रहे हैं। इनमें बीएससी ऑनर्स फिजिक्स, बीएससी ऑनर्स मैथ्स, एमएससी जियोग्राफी और एमएससी सीड टेक्नोलॉजी कोर्स शामिल है। वहीं जीएसीसी में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत डिप्लोमा कोर्स शुरू होंगे, इसके अलावा डीएवीवी में भी स्किल प्रशिक्षण आधारित नए कोर्स शुरू होंगे। दरअसल प्लेसमेंट लिए आने वाली कंपनियों की डिमांड के आधार पर यह कोर्सेज डिजाइन किए गए हैं और इन्हें शुरू करने का फैसला किया गया है।

डिमांड के आधार पर कोर्स डिजाइन किए गए

बता दें कि डीएवीवी और अन्य उच्च शिक्षण संस्थाएं अपने यहां पर उन प्रोफेशनल कोर्स को ही तवज्जो दे रहे हैं जिनकी डिमांड इस समय ज्यादा देखी जा रही है। कंपनियां भी स्किल्ड पर्सनल की डिमांड करती है, ऐसे में ये कोर्सेस काफी हद तक छात्रों को टेक्निकल और प्रेक्टिकल दोनों तरह का अनुभव भी कराते हैं। ऐसे में कंपनियों को स्किल्ड व्यक्ति ही नौकरी के लिए मिलते हैं जिससे उनकी ट्रेनिंग कॉस्ट में काफी बचत आती है।