////

फोर्ब्स की धनकुबेरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी से लेकर सायरस पूनावाला तक टॉप 10 में शामिल

Start

मुंबई। कोरोना ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को अस्त-व्यस्त करके रख दिया है, लेकिन इसके बावजूद देश-दुनिया में कुछ लोग ऐसे हैं, जिनके खजाने में बेतहाशा इजाफा हुआ है। प्रसिद्ध फोर्ब्स मैगजीन ने देश के धनकुबेरों की लिस्ट जारी की है, जिसमें मुकेश अंबानी से लेकर दिलीप संघवी तक टॉप-10 में शामिल है।

मुकेश अंबानी है पहले नंबर पर

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई सूची के मुताबिक अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी पहले नंबर पर है। उनके पास 6.27 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है। वहीं अदाणी ग्रुप के मुखिया गौतम अदाणी दूसरे नंबर पर हैं। अदाणी के पास करीब 3.75 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है और उन्होंने राधाकिशन दमानी को पीछे छोड़ा है। तीसरी पायदान पर IT सेक्टर की कंपनी HCL टेक के फाउंडर शिव नाडार हैं। उनकी कुल संपत्ति 1.74 लाख करोड़ रुपए है। वहीं रिटेल किंग और डी-मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी लिस्ट में चौथे स्थान पर है।

सायरस पूनावाला भी है लिस्ट में शामिल

इस बार टॉप 10 में दो नए नाम जुड़े हैं, जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सायरस पूनावाला और सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप संघवी के हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन गरने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। 10वें नंबर पर सुनील मित्तल एंड कंपनी है। इनकी कुल संपत्ति 78.12 हजार करोड़ रुपए है। चौंकाने वाली बात यह है कि कोरोना के प्रकोप के बावजूद देश में दौलतमंद लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।

140 अरबपति है लिस्ट में

इस साल भारतीय अरबपतियों की संख्या 140 पर पहुंच गई है, जो पिछले साल 102 थी। इन सभी 140 अमीरों की कुल संपत्ति करीब 596 अरब डॉलर यानी 44.28 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है। फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं, एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति है। कोरोना के बावजूद अंबानी की कंपनियों में काफी निवेश हुआ है। इस निवेश से रिलायंस कर्ज मुक्त भी हो गई है।