/

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला एकदिवसीय, दक्षिण अफ्रीका कर रहा है पहले बल्लेबाजी

Start

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत हो रही है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। ऐसे में पहले वनडे की पूर्व संध्या पर राहुल मीडिया से रूबरू हुए और कई सवालों के जवाब दिए। भारतीय टीम का कप्तान बनाए जाने पर राहुल ने कहा कि मैंने एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे महान खिलाड़ियों के नेतृत्व में खेला है और बहुत कुछ सीखा है। मैं एक इंसान हूं और मुझसे गलतियां होंगी लेकिन मैं अपने देश का नेतृत्व करने के अवसर को भुनाने के लिए तैयार हूं। राहुल ने मध्यम तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर की प्रतिभाशाली बताते हुए उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि वेंकटेश अय्यर एक प्रतिभावान खिलाड़ी है। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं। यह उसके लिए बहुत अच्छा मौका है। वह अब तक नेट्स में काफी अच्छे दिखे हैं।

सलामी बल्लेबाजी करेंगे राहुल

राहुल ने बताया कि वह मौजूदा सीरीज में पारी की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि हां, मैंने हाल के दिनों में 4 और 5 नंबर पर खेला है, लेकिन रोहित शर्मा के नहीं होने से मैं इस श्रृंखला के लिए शीर्ष क्रम में रहूंगा। हालांकि हमें टीम की जरुरत के हिसाब से किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहना होगा। राहुल ने सीरीज के लिए योजनाओं पर बात करते हुए कहा कि मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जिसके पास ढेर सारी योजनाएं और लक्ष्य हों। मैं एक समय में एक मैच पर ध्यान देता हूं। इसी तरह मैंने अपना क्रिकेट खेला है और इसी तरह मैं टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार रहूंगा।

टेस्ट सीरीज की हार से निराश

राहुल ने टेस्ट सीरीज की हार और वनडे सीरीज में प्रदर्शन को लेकर कहा कि हम टेस्ट सीरीज के नतीजे से निराश थे इसलिए हम वनडे में अच्छा प्रदर्शन करने के भूखे हैं। राहुल ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया ने विराट कोहली के नेतृत्व में शानदार काम किया है। उन्होंने टीम के लिए नए मानक तय किए हैं और हम उसी को आधार बनाकर आगे बढ़ना चाहेंगे। हमें अनुशासित और दृढ़ संकल्प रहना होगा। विराट कोहली में हर खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने की अद्भुत क्षमता है। मैंने उनसे यही सीखा है और उम्मीद है कि मैं कप्तान के रूप में भी ऐसा ही कर सकता हूं।

नए प्रयोग करने की रहेगी कोशिश

राहुल ने इस बात के संकेत दिए हैं कि मौजूदा सीरीज में टीम कई प्रयोग भी कर सकती है। उन्होंने कहा कि एक टीम के रूप में, हम आगामी श्रृंखला में टीम संयोजन के संदर्भ में कुछ प्रयोग करने से नहीं डरेंगे। ध्यान विश्व कप पर है… हमें प्रक्रियाओं का पालन करना होगा और देखना होगा कि यह हमें कहां ले जाता है।

छठे गेंदबाजी विकल्प पर ध्यान

राहुल ने वर्ल्ड कप के लिए छठे गेंदबाजी विकल्प को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि छठा गेंदबाजी विकल्प निश्चित रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे पास वेंकटेश अय्यर हैं और हम उन्हें मौके देना चाहते हैं। उन्होंने अतीत में हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। आगे बढ़ते हुए, वाइट बॉल क्रिकेट में छठा गेंदबाजी विकल्प सबसे महत्वपूर्ण चीज है। हर टीम इस पर फोकस कर रही है।