//

90 साल की दादी को लगाया कोरोना का पहला पूर्ण विकसित टीका

मारग्रेट कीनन अगले सप्ताह अपना 91वां जन्मदिन मनाएंगी।

लंदन। दुनिया का पहला पूर्ण विकसित टीका लंदन में 90 साल की महिला को लगाया गया है। मारग्रेट कीनन को टीका लगाकर ब्रिटेन में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। लंदन के एक अस्पताल में उनको फाइजर/बायोएनटेक द्वारा विकसित कोरोना का पहला टीका लगाया गया। मारग्रेट कीनन एक हफ्ते बाद अपना 91वां जन्मदिन मनाने वाली हैं.

ब्रिटेन में शुरू हुआ कोरोना का टीकाकरण प्रोग्राम

दादी मारग्रेट कीनन को टीका लगाने के साथ ब्रिटेन में आज से कोरोना का टीकाकरण प्रोग्राम शुरू हो गया है. पहला टीका मध्य इंग्लैड के कॉवेंट्री अस्पताल में डॉक्टरों ने मारग्रेट कीनन को लगाया। इस कोरोना वैक्सीन को अमेरिकी कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने मिलकर बनाया है। इससे पहले वैक्सीन को विकसित करने के दौरान कई लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है.

अगले हफ्ते मारग्रेट कीनन मनाएगी 91वें जन्मदिन

इसके साथ ही कोरोना के समूल नाश की शुरूआत करने वाला ब्रिटेन पहला देश हो गया है। यहां पर करीब 15 लाख लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। यानी कोरोना के खात्मो की शुरूआत ब्रिटेन से हो गई है। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद मारग्रेट कीनन ने कहा कि वह स्वयं को सौभाग्यशाली मानती हैं कि उन्हें कोरोना का पहला वैक्सीन दिया गया है. यह मेरे 91वें जन्मदिन से पहले एक शानदार तोहफा है. अब मैं अपने परिवार के साथ ज्यादा समय गुजार सकती हूं। गौरतलब है ब्रिटेन फाइजर बायोएनटेक से वैक्सीन के 8 लाख डोज खरीद रहा है. इसके दो डोज 4 लाख लोगों को 21 दिनों के अंतराल में दिए जाएंगे।