//

Fathers Day 2021: भारत में आज मनाया जा रहा है फादर्स डे, ऐसे हुई थी इसकी शुरूआत

Start

Fathers Day 2021: आज 20 जून को भारत में फादर्स डे मनाया जा रहा है। पिता के स्नेह, लगाव और उनके त्याग को समर्पित है यह दिवस। फादर्स डे विश्व भर में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। दुनिया के ज्यादातर मुल्क फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाते हैं, जबकि भारत में यह 20 जून को मनाया जाता है।

ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत

फादर्स डे मनाने की शुरूआत कैसे हुई और कबसे इसको मनाया जाता है। इसका इतिहास काफी दिलचस्प है। पहली बार फादर्स डे 19 जून 1910 को अमेरिका में मनाया गया था। इसको Ms. Sonora Smart Dodd के पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था। सोनेरो के पिता का नाम विलियम स्मार्ट था। छठे बच्चे को जन्म देने के समय उनकी पत्नी की मृत्यु हो गईथी इसलिए उन्होंने अपने 6 बच्चों को पाल-पोस कर बड़ा किया था। विलियम स्मार्ट की मृत्यु 5 जून को हुई थी। ऐसे में उनकी बेटी सोनेरो चाहती थी की 5 जून को फादर्स डे मनाया जाए। इसके बाद कुछ वजह से जून के तीसरे रविवार को विश्व भर में फादर्स डे मनाते हैं।

अमेरिका में होता है राष्ट्रीय अवकाश

एक और कहानी के अनुसार फादर्स डे अमेरिका में वर्जीनिया के फेयरमोंट शहर में सबसे पहले 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था। यह दिवस उन लोगों की याद में मनाया गया था जिनकी मृत्यु एक कोयला खदान विस्फोट में दिसंबर 1907 में हुई थी। 1972 में राष्ट्रपति निक्सन के शासन काल में Father’s day को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता दी गई। फादर्स डे अमेरिका के अलावा अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राज़ील, फ्रांस, नॉर्व, जर्मनी, न्यूजीलैंड, जापान और भारत में मनाया जाता है.