//

हर पात्र लाभार्थी जरूर उठाए नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ- मंत्री प्रभू राम चौधरी

भोपाल। आयुष्मान भारत ‘ निरामयम मध्यप्रदेश योजना ने प्रदेश में अपने 3 साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान प्रदेश के करीब ढाई करोड़ लोगों ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा कर इस योजना का लाभ प्राप्त किया है।

3 साल पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि यह योजना बीमारी के मुश्किल समय में गरीब जरूरतमंद लोगों का पूरा साथ निभा रही है। यह योजना वाकई स्वास्थ्य का वरदान बनकर प्रदेशवासियों की मदद कर रही है।

चौधरी ने आगे कहां कि प्रदेश के हर पात्र परिवार और हितग्राही को जागरुक रहकर योजना का लाभ उठाना चाहिए। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 सितम्बर 2018 को ” आयुष्मान भारत ‘ निरामयम् ‘ मध्यप्रदेश योजना की शुरुआत की थी । योजना के तहत 20 सितम्बर 2021 तक 2.54 करोड़ लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं ।

योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए वर्तमान में प्रदेश में आयुष्मान 2.0 अभियान चलाया जा रहा है। योजना के तहत प्रदेश के 4.7 करोड़ लाभार्थियों को योजना में शामिल किया जाएगा। योजना के तहत 9.54 लाख उपचार प्रक्रियाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क दिया गया है और इस पर 1373 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है।