//

शहर को स्मार्ट बनाने की तैयारी, जवाहर मार्ग से हटाए अतिक्रमण

स्मार्ट सिटी के तहत इंदौर शहर को स्मार्ट बनाने की कवायद की जा रही है।

इंदौर। मध्यप्रदेश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में एक बार फिर मास्टर प्लान की तैयारी में नगर निगम द्वारा साफ-सफाई सहित मास्टर प्लान में बाधित निर्माणों को हटाया जा रहा है, इसी कड़ी में चंद्रभागा पुल सहित जवाहर मार्ग पर सैकड़ो अतिक्रमणों को तोड़ा गया है।
जिन लोगों के मकान अतिक्रमण के तहत तोड़े गए हैं उनके रहने के लिए आवास की व्यवस्था की गई है।

इंदौर में कुछ दिनों से इंदौर बदमाशों पर अवैध अतिक्रमण को तोड़ने के बाद शनिवार को नगर निगम के अमले द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट व मास्टर प्लान के तहत एक बार फिर से नगर निगम के द्वारा कार्रवाई की जा रही है, इसके तहत सबसे पहले जवाहर मार्ग से लेकर चंद्रभागा पुल तक सड़क चौड़ीकरण का कार्य़ किया गया है। सड़क निर्माण में बाधित करीब 282 मकानों को हटाया जाना है जिनमें से वर्तमान में नगर निगम द्वारा मकान मालिकों को आवास की व्यवस्था करके दूसरी जगह शिफ्ट किया जा चुका है।

शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने कवायद के तहत इन दिनों कई कार्यों कों किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शहर की ऐतिहासिक इमारतों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है, जिससे उनके वास्तविक स्वरूप को लौटाया जा सके और पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। स्वच्छता अभियान के तहत शहर की नाला बन चुकी नदियों को साफ किया जा रहा है, ताकि उनमें स्वच्छ , निर्मल जल की धारा बह सके। बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई ऐसे निर्माण अभी निगम के बाकी है जो कि कई दिनों से रुके हुए हैं।