Mradhubhashi
Search
Close this search box.

उपजेल में नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

उपजेल में नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

बड़वाह/विपिन जैन – ब्रह्माकुमारीज के मेडिकल विंग द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सुराणा नगर स्थित स्थानीय ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र द्वारा उपजेल के बंदियों के लिए नशा मुक्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी वीणा दीदी , जेलर श्री वास्कले , डॉ राजेश पाटीदार , ब्रह्माकुमार नितिन भाई उपस्थित हुए । डॉ पाटीदार द्वारा सभी बंदियों को नशे के प्रकार व उनसे होने वाले दुष्प्रभावो को विस्तार पूर्वक समझाते हुए व्यक्तिगत , पारिवारिक , सामाजिक व आर्थिक रूप से होने वाले नुकसान के बारे में बताया ।

वही राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी वीणा दीदी द्वारा नशे की लत से छूटने के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण की और जोर देते हुए स्वयं के प्रति हीन भावना से बाहर निकल स्वयं की विशेषताओ को पहचान अपने अंदर छुपी हुई अंतरनिहित शक्तियों को जागरण करने पर प्रकाश डाला गया । दीदी द्वारा कहा गया कि हमे हमारे जीवन के मूल्य को समझकर स्वयं के आत्मिक स्वरूप को जान आत्मा के गुणों को जाग्रत करने के लिए व मन को शक्तिशाली बनाने के लिए आध्यात्मिक ज्ञान व राजयोग जीवन शैली को अपनाना होगा व राजयोग जीवन शैली क्या है.

विस्तार पूर्वक बताते हुए राजयोग मेडिटेशन द्वारा सभी को अनुभूति कराई गई । वही जेलर श्री वास्कले द्वारा भी बंदियों को नशा मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरणाए दी गयी । ब्रह्माकुमार नितिन भाई द्वारा भी आत्मा के गुणों का वर्णन करते हुए परमात्मा से कैसे शक्तिया प्राप्त कर स्वयं को शक्तिशाली बनाया जाए व जिस तरह से सूर्य की ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए हमे चार दिवारी से बाहर सूर्य की रौशनी व तपन के निचे आना होता हैं व.

वैसे ही आत्मा को सतोगुणी बनाने के लिये ज्ञानसूर्य परमात्मा की दिव्य किरणों के नीचे आत्मिक स्वरूप में स्थित हो बैठने से आत्मा कैसे गुणों के सागर परमात्मा से सर्वगुण प्राप्त कर लेती हैं जिससे हमें अपने अवगुणों को निकालने की मेहनत नही करनी पड़ती आदि बताया गया ।

साथ ही समस्त स्टाफ सहित सभी बंदियों ने नशा मुक्त जीवन जीने व समाज को नशे से बचाने व सभी कानूनो का पालन करने की प्रतिज्ञा की । अंत मे जेलर श्री वास्कले को ईश्वरीय सौगात व प्रसाद प्रदान कर कार्यक्रम सम्पन्न कराने हेतु धन्यवाद दिया गया व कार्यक्रम का संचालन करते हुए ब्रह्माकुमार नितिन भाई ने सभी का आभार व्यक्त किया ।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट