Mradhubhashi
Search
Close this search box.

ICJS रैंकिंग में धार पुलिस को मिला मध्यप्रदेश में पहला स्थान, पुलिस विभाग ने सर्च किया सबसे अधिक अपराधियों का डाटा

ICJS रैंकिंग में धार पुलिस को मिला मध्यप्रदेश में पहला स्थान,

पुलिस अधीक्षक कि जागरूकता से आठवें स्थान से मध्यप्रदेश में पहले नंबर पर आया धार जिला

धार/आईसीजेएस रैंकिंग में धार जिले में समूचे मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा जारी की गई रैंकिंग में धार जिला प्रथम स्थान पर रहा। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश में सर्वाधिक रिकॉर्ड सर्च किया गया। पुलिस ने कार्रवाई के माध्यम से अपराधों की रोकथाम एवं मुख्यतः महिला सशक्तिकरण की दिशा में और महिला विरुद्ध अपराध अंतर्गत अपराधियों की पहचान कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की है। साथ ही आदतन अपराधियों की धरपकड़ भी जारी है।

धार पुलिस ने क्या सबसे अधिक अपराधियों का डाटा सर्च :
पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के कार्यभार संभालने के बाद से ही जिले के थाना प्रभारी और वरिष्ठ अधिकारियों को आईसीजेएस की बढ़ती उपयोगिता से लगातार अवगत कराया साथ ही अपराधियों का डाटा सर्च करने हेतु निर्देशित किया था. पुलिस अधीक्षक के निर्देश को जिले के थाना प्रभारियों ने गंभीरता से लिया जिसका परिणाम यह रहा कि धार जिला आईसीजेएस की रैंकिंग में प्रथम स्थान पर रहा।

क्या है आईसीजेएस पोर्टल : आई.सी.जे.एस (इंटर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) पोर्टल एन.सी.आर.बी. द्वारा विकसित किया गया एक प्लेटफार्म है। जिसके अंतर्गत संपूर्ण भारत के अधिकतम राज्य जहा सीसीटीएऩएस के माध्यम से पुलिस द्वारा कार्यवाही की जा रही है, उक्त संपूर्ण डाटा का सिन्थेसिस एवं एनालिटिकल रिपोर्ट इस पोर्टल के माध्यम से जनरेट की जाती है। सामान्य भाषा में संपूर्ण भारत के अधिकतम राज्यों के अभियुक्त/अपराधियों का डाटा आई.सी.जे.एस. पोर्टल पर उपलब्ध है। जिसका उपयोग पुलिस विभाग द्वारा अपराधों की रोकथाम हेतु किया जाता है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट