/

त्योहारों के मौसम में करें अपनी बॉडी डीटॉक्स

Health: त्योहारों के मौसम में बहुत अधिक गलत प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से आपको पोषण की कमी हो सकती है। अपने शरीर को एक त्वरित डिटॉक्स के साथ रिचार्ज करने का तरीका यहां दिया गया है । त्योहारों का मौसम ज्यादतियों का पर्याय है – तले हुए, चिकना भोजन, मीठा व्यंजन, मैदा, जो आपको उनके बाद फूला हुआ और अस्वस्थ महसूस कराती हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, पोषण विशेषज्ञ एक साधारण डिटॉक्स आहार की सलाह देते हैं जो कुछ नुकसान की भरपाई कर सकता है और आपको एक स्वस्थ पोषण दिनचर्या की ओर वापस ले जा सकता है। केजल शाह, एक पोषण विशेषज्ञ और न्यूट्रिविटी के संस्थापक निम्नलिखित चरणों की सिफारिश करते हैं:

1. अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

2. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें, जिसमें आप एक चुटकी दालचीनी पाउडर और थोड़ा नींबू का रस मिला सकते हैं।

3. ताजे फल और सब्जियां विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं जो आपके शरीर के कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए आवश्यक हैं। सुबह के नाश्ते में फल खाएं और शाम के नाश्ते में सब्जियों का जूस पिएं।

4. जब भी आपका मीठा खाने का मन हो तो दो खजूर कुछ मेवा जैसे बादाम या अखरोट के साथ खाएं।

5. अपने व्यायाम की दिनचर्या को धीरे-धीरे लेकिन स्थिर रूप से फिर से शुरू करें। ऐसा व्यायाम चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे। इसमें जॉगिंग, साइकिलिंग, जिम वर्कआउट, रनिंग या पाइलेट्स शामिल हो सकते हैं।

6. सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में सब्जियों और दालों का उचित संतुलन हो – पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर खाने से आप लंबे समय तक तृप्त रहेंगे।

इसके अतिरिक्त, वह इन पोषक तत्वों से भरे डिटॉक्स पेय की सिफारिश करती हैं जो आपके पाचन तंत्र को फ्लश कर सकते हैं और आपको फिर से जीवंत महसूस करा सकते हैं।