/////

कोरोना महामारी के बावजूद दुनिया के सबसे लोकप्रिय और स्वीकार्य नेता है नरेंद्र मोदी, ग्लोबल सर्वे में हुआ खुलासा

Start

Narendra Modi: कोरोना काल में हर तरफ फैली निराशा, अव्यवस्था और लापरवाही आरोपों के बावजूद दुनियाभर के नेताओं की यदि बात करें तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी शख्सियतों में अव्वल बने हुए हैं। कोरोना की वैश्विक महामारी के बावजूद देश-दुनिया का भरोसा उनके ऊपर बना हुआ है।

दुनिया के नेताओं से हैं कहीं आगे

कोरोना की महामारी से ज्यादातर लोगों ने इलाज के अभाव में दम तोड़ दिय़ा या फिर उनको उचिज इलाज नहीं मिल पाया। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर हालात ठिक नहीं है, लेकिन इसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार है और वह दुनिया में सर्वाधिक स्वीकार्य नेता हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, स्वीकार्यता के मामले में नरेंद्र मोदी अब भी अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में अव्वल बने हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी है। इस तरह वो कोरोना काल में भी अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी सहित 13 देशों के अन्य नेताओं से बेहतर प्रदर्शन वाले नेता बने हुए हैं।

पीएम मोदी के बाद हैं इटली के पीएम

कोरोना की दूसरी लहर में हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में गिरावट हुई है। उनकी अप्रूवल रेटिंग कम हुई है, लेकिन इसके बावजूद वह दुनिया में टॉप पर चल रहे हैं यानी अमेरिका और ब्रिटेन के राष्ट्र प्रमुखों से भी वो ज्यादा खरे उतरे हैं। उनके कामकाज को लोगों ने सराहा है और पीएम मोदी पर लोगों ने भरोसा जताया है। इस अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी का नंबर आता है, जिनकी अप्रूवल रेटिंग 65 फीसदी है। वहीं तीसरी नंबर मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं, जिनकी रेटिंग 63 फीसदी है।