/

चक्रवात ताउते: कमजोर पड़ा तूफान, उत्तर भारत के इन हिस्सों में है बारिश के आसार

Start

चक्रवात ताउते: देश के कई तटवर्ती राज्यों में तबाही मचाने के बाद चक्रवात ताउते के तेवर कमजोर पड़ गए हैं, लेकिन इसकी वजह से कई राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। मई की झुलसती गर्मी की जगह बरसाती बूंदों ने ली है। इस कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

कमजोर पड़ा ताउते चक्रवात

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ताउते चक्रवात कमजोर पड़ गया है। अब तूफान का असर उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में दिखाई देगा। दिल्ली-एनसीआर सहित कई जगहों पर बारिश की संभावना है। गुजरात के बाद राजस्थान पहुंचने से दक्षिणी राजस्थान में बारिश हुई है। बुधवार को तूफान राजस्थान और हरियाणा में पहुंचेगा। इस वजह से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बुधवार को ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। बारिश के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

राजस्थान में बारिश की संभावना

इससे पहले गुजरात को भिगोने के बाद ताऊ ते गुजरात से निकलकर राजस्थान की तरफ बढ़ गया है। तूफान के कमजोर पड़ने से राजस्थान में बाकी प्रदेशों की तरह तबाही नहीं देखी गई। 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली, लेकिन तूफान के अभी प्रदेश में सक्रिय होने से मौसम विभाग ने अभी भी राज्य को अलर्ट मोड पर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जालौर और पाली में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के भी कई जिलों में बुधवार दोपहर और देर शाम तेज बारिश की संभावना है।