/

इस शानदार SUV को जमकर खरीद रहे ग्राहक, 3.6 सेंकेड में पकड़ लेती है 100 kmph की स्पीड

नई दिल्ली। दिग्गज लग्जरी कार निर्माता कंपनी Lamborghini की Urus एसयूवी ने कुछ समय में ही एक नया रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। कंपनी ने Urus के 15,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया है। यह एसयूवी कंपनी की सबसे कम समय में सबसे ज्यादा प्रोड्यूस्ड होने वाली कार बन गई है। नए किर्तिमान स्थापित करने वाली इस एसयूवी को ब्रिटिश मार्केट के लिए प्रोड्यूस्ड किया गया है। इसे ग्रेफाइट कैप्सूल रंगो और फिनिश के सेट के साथ पेश किया गया है। इसके बाहरी हिस्से में वर्डे स्कैंडल डिटेल के साथ ग्रिगियो केरेस मैट की नई शेड दी गई है। इसके टू-टोन इंटीरियर में Nero Ade और Verde Scandal कलर शामिल है।

लेम्बोर्गिनी के लिए एक बहुत ही सफल मॉडल साबित हुआ है।

हुराकैन और एवेंटाडोर को पीछे छोड़ते हुए उरुस लेम्बोर्गिनी के लिए एक बहुत ही सफल मॉडल साबित हुआ है। इस साल की पहली छमाही में इसे दुनिया भर में 2,796 खरीदार मिले, जिसने इस अवधि के दौरान लेम्बोर्गिनी की भारी बिक्री वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार निर्माता ने 2020 की पहली छमाही की तुलना में 37 प्रतिशत की बिक्री में वृद्धि देखी, और 2019 में इसी अवधि से भी बेहतर।

Lamborghini Urus SUV का इंजन और टॉप स्पीड

Lamborghini Urus SUV के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें एक 4.0-लीटर V8 ट्विन टर्बो इंजन दिया गया है। इसका टर्बोचार्ज्ड इंजन 641 bhp का मैक्सिमम पावर और 850 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगाया गया है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.6 सेकंड का वक्त और 0 से 200 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 12.8 सेकंड का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 305 kmph है। यह एसयूवी 5-सीटर है।

Lamborghini Urus के फीचर्स

इसमें बेहतर ऑफ-रोडिंग क्षमता भी दी गई है। इसमें चार ड्राइविंग मोड्स – Strada, Sport, Corsa और Neve (बर्फ) दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे तेज चलने वाली SUV है। इसमें ग्राहकों को एडाप्टिव एयर सस्पेशन, एक्टिव डैम्पिंग, 4-व्हील ड्राइव और 4-व्हील स्टीयरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Lamborghini Urus में लगे स्पेशल कार्बोसिरामिक डिस्क ब्रेक्स की वजह से इसका ब्रेकिंग सिस्टम और ज्यादा बेहतर हो जाता है। जब इस दमदार एसयूवी में ब्रेक अप्लाई किया जाता है तो ये केवल 33.7 मीटर में ही 100 से 0 की रफ्तार पर आ जाती है। जिससे साफ़ पता चलता है कि इसकी ब्रेकिंग कितनी असरदार और पावरफुल है।