/

CSK VS MI IPL 2021: :IPL -2021 का सफर 140 दिन के ब्रेक के बाद आज फिर शुरू होगा

मुंबई । कोरोना महामारी के कारण 2 मई को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2021) का सफर थम गया था। लेकिन अब एक बार फिर 140 दिन के ब्रेक के बाद UAE में इस टूर्नामेंट को पूरा किया जाएगा। शुरुआत हो रही है डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले से।

अभी दिल्ली के 12 और चेन्नई के 10 अंक हैं। चेन्नई का नेट रन रेट दिल्ली से बेहतर है, लिहाजा एक समान अंक होने पर वह दिल्ली से आगे निकल जाएगी। वहीं, मुंबई की टीम जीत की स्थिति में चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। मुंबई के अभी 8 अंक हैं। IPL-2021 में इन दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत में मुंबई इंडियंस ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी। चेन्नई ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए थे। जवाब में मुंबई ने 6 विकेट खोकर जीत के टारगेट को हासिल कर लिया था। यह मुंबई की टारगेट चेज करते हुए सबसे बड़ी जीत थी। इससे पहले उसने 2017 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 199 रन चेज किए थे।

मुंबई ने चेन्नई को पिछले 9 मैच में 7वीं बार हराया। कीरोन पोलार्ड ने 34 बॉल पर 87* रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और टीम को जीत दिलाई। उन्होंने सिर्फ 17 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। यह सीजन की सबसे तेज फिफ्टी भी रही। इस बार दोनों टीमों के बीच दुबई में मैच खेला जाएगा। IPL-2020 के तहत भी इनके बीच दुबई में मैच खेला गया था। चेन्नई ने उस मैच में 5 विकेट से जीत हासिल की थी। हालांकि मुंबई की टीम उस IPL में आगे चलकर खिताब जीतने में सफल रही थी। चेन्नई सुपर किंग्स के दो अहम विदेशी सितारे इस मैच में नहीं खेल सकेंगे। इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन 15 सितंबर को UAE पहुंचे हैं और अभी उनका अनिवार्य क्वारैंटाइन चल रहा है। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो गेंदबाजी के लिए पूरी तरह फिट नहीं बताए जा रहे हैं।

हालांकि वे बैटिंग कर सकते हैं और देखना है कि सिर्फ बैटिंग के बल पर उनका चेन्नई की टीम में सिलेक्शन होता है या नहीं। चेन्नई की टीम में कई लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज होने के कारण मुंबई इंडियंस ऑफ स्पिनर जयंत यादव का चुनाव कर सकती है। जयंत सुरेश रैना, मोइन अली और रवींद्र जडेजा के खिलाफ उपयोगी हथियार साबित हो सकते हैं। हालांकि अगर पिच स्पिनरों के लिए बहुत ज्यादा मददगार नजर नहीं आई तो जयंत के स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइट का चयन हो सकता है।