Covid Vaccination: 60 साल से अधिक उम्र और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को इस चरण में टीका लगाया जाएगा।
//

Covid Vaccination: आज से शुरू हुआ दूसरा चरण, जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर टीकाकरण तक सब कुछ

Covid Vaccination Third Phase: कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण आज सोमवार से शुरु हो गया है। इसके अंतर्गत तीसरी श्रेणी में आने वाले बुजुर्ग और बीमार लोगों के लिए सुबह 9 बजे से कोविन-2 एप पर पंजीकरण की सुविधा प्रारंभ हो चुकी है। आइए जानते हैं कैसी रहेगी प्रक्रिया और किस तरह इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

कोविन-2 एप से होगा पंजीकरण

आज यानी सोमवार से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और 45-59 साल के उन लोगों के लिए टीकाकरण की शुरुआत हो गई है, जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 गंभीर बीमारियों की सूची जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सुबह 9 बजे से कोविन-2 एप पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

इसके लिए लोग अपनी सुविधा अनुसार उसी दिन के लिए या किसी अन्य दिन के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। इसके तहत पहली खुराक के 29वें दिन दूसरी खुराक के लिए पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।एप में पंजीकरण को रद्द करवाने की सुविधा भी है।

टीकाकरण में पेश करना होंगे दस्तावेज

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जो व्यक्ति एक जनवरी 2022 को 60 साल की आयु पूर्ण कर रहा है, वह बुजुर्गों की श्रेणी में अपना पंजीकरण करा सकता हैं। जो व्यक्ति 1 जनवरी 2022 को 45-59 साल की उम्र वाले होंगे, वे बीमारों की श्रेणी में अपना पंजीकरण करा सकेंगे। बशर्ते कि वह सूचीबद्ध 20 बीमारियों से ग्रस्त हों और साथ ही उसका प्रमाणपत्र पेश कर सकते हों।

पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर होगा और एक मोबाइल नंबर का उपयोग चार व्यक्ति टीकाकरण के लिए कर सकते हैं, लेकिन टीका लगाते समय उन्हें अपने-अपने दस्तावेज पेश करने होंगे, जिसमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर कार्ड तथा फोटो लगा पेंशन दस्तावेज शामिल हैं।