//

कोवैक्सीन और कोविशिल्ड वैक्सीन हुई खत्म ,उज्जैन में दो दिन से वैक्सीनेशन सेंटर बंद

उज्जैन। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से वैक्सीन का स्टॉक नहीं आने के कारण जिले में दो दिन से वैक्सीनेशन सेंटर बंद रहे । वैक्सीन की लगातार कमी के बाद उज्जैन कलेक्टर द्वारा भोपाल डिमांड भेजी गई लेकिन समय पर आपूर्ति नहीं होने के कारण उज्जैन में वैक्सीनेशन कार्य रोकना पड़ रहा है ।

उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 वर्ष से लेकर इससे अधिक हर उम्र वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कोवैक्सीन और  कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। भोपाल से प्रदेश के प्रत्येक जिलों में वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाती है। उज्जैन जिले में पिछले कुछ दिनों से कोवैक्सीन की कमी शुरू हुई तो शहर के सिर्फ तीन सेंटरों पर को वैक्सीनेशन होने लगा बाकि सेंटरों पर कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जा रही थी। बताया जाता है कि कोविशिल्ड की आपूर्ति में कमी होने के कारण टीकाकरण केन्द्रों पर आने वाले लोगों की संख्या के मान से वैक्सीन उपलब्ध कराई जाने लगी थी, लेकिन शुक्रवार तक कोविशिल्ड वैक्सीन का स्टाक भी खत्म हो गया इस कारण शनिवार रविवार को जिले में टीकाकरण केन्द्र बंद रहे। अफसरों का कहना है कि सप्लाय में भोपाल स्तर पर गड़बड़ी हुई है, लेकिन इसके पीछे क्या कारण है इसकी जानकारी किसी को नहीं। जिला टीकाकरण विभाग के पास वैक्सीन खत्म होने की जानकारी आमजन तक नहीं पहुंची थी।  सभी उम्र वर्ग के लोग वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहुंचने लगे लेकिन कुछ सेंटरों पर ताले मिले तो कुछ पर कर्मचारी तो बैठे थे ।लेकिन वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की बात कहकर उन्होंने लोगों को लौटा दिया ।

टिकाकरण अधिकारी के सी परमार ने बताया कि को-वैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों का स्टॉक खत्म होने के कारण शनिवार रविवार को वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। भोपाल स्तर से आपूर्ति नहीं होने से यह स्थिति बनी है। सोमवार तक दोनों वैक्सीन मिलने की संभावना है,जिसके बाद पूर्वानुसार वैक्सीनेशन कार्य शुरू हो जायेगा ।

उज्जैन रिपोर्टर – अमृत बैंडवाल