///

Coronavirus: शरीर में ऑक्सीजन लेवल हो जाए कम तो इन घरेलू उपायों से बढ़ाएं

Start

Coronavirus: कोरोना वायरस में बीमारी से ज्यादा समस्या इस वक्त जरूरी संसाधनों में कमी की हो रही है। अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, दवाइयां, इंजेक्शन सभी का अभाव बना हुआ है। ऐसे में सबसे ज्याद मरीज ऑक्सीजन की कमी से अपने प्राण गंवा रहे हैं। लेकिन इस विपरित परीस्थिति में भी आप ऑक्सीजन के लेबल को शरीर में मेंटेन कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कैसे मरीज के गिरते ऑक्सीजन स्तर को बरकरार रखे।

ऑक्सीजन बढ़ाने का आसान उपाय

कोरोना या अन्य किसी स्थिति में भी यदि अचानक शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगे। मरीज को सांस लेने में दिक्कत होने लगे और कृत्रिम ऑक्सीजन ऐसे समय उपलब्ध न हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आईआईटी बीएचयू के हाईड्रोजन ऊर्जा विशेषज्ञ सिरामिक इंजीनियरिंग विभाग के डॉ. प्रीतम सिंह ने कुछ आसान उपाय इसके लिए बताए हैं, जिनकी मदद से रोगी के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को तत्काल आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जा सकता है। डॉ. प्रीतम ने बताया कि ऐसी आपातकालीन स्थिति में तुरंत मरीज के सर को दबाएं। मरीज के सिर के बालों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर खींचें। यह प्रक्रिया बारंबार दोहराने पर न्यूरॉन सक्रिय हो जाएंगे और शरीर में जरूरी ऑक्सीजन सप्लाई स्वत: प्रवाहित होने लगेगा।

बाथरूम में शॉवर की ले मदद

ऑक्सीजन बढ़ाने का दूसरा तरीका यह है कि बाथरूम में शॉवर चला कर रोगी को उसके नीचे बैठा दें या बाथ टब में आधा घंटे के लिए लिटा दें। ऐसा करने पर पानी में घुली हुई ऑक्सीजन शरीर के रोम छिद्रों के जरिए शरीर में पहुंच जाएगी। रोमछिद्रों से ऑक्सीजन के शरीर में पहुंचने पर टॉक्सिक एलिमेंट बाहर निकल जाएंगे। इससे मरीज न सिर्फ स्वयं को तरोताजा महसूस करेगा, बल्कि शरीर का तापमान भी इस प्रक्रिया से स्थिर होगा। भाप का उपयोग भी कोरोना मरीजों के लिए बहुत उपयोगी बताया गया है। आजवाइन और नीबू के रस से युक्त गर्म पानी की भाप फेफड़ों में जमा कफ को निकलने में मदद करती है। इससे फेफड़े बेहतर ढंग से काम करने लगते हैं और खून में ऑक्सीजन की सप्लाई सरल तरीके से होने लगती है।

तनाव न पालें

अक्सर ऑक्सिमिटर से ऑक्सीजन नापने की आवश्यकता नहीं है। घबराने से लोगों के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा स्वाभाविक रूप से 20 फीसदी तक कम हो जाती है। यदि ऑक्सीजन की कमी महसूस होगी तो शरीर खुद इस बात के संकेत देने लगेगा। जिसके शरीर मे ऑक्सीजन की कमी होगी उसे काफी कमजोरी महसूस होने लगेगी। सांस तेजी से चलेगी और ज्यादा कमी होने की स्थिति में बेहोशी आ सकती है।