//

Coronavirus: इन आसान तरीकों से बढ़ाएं इम्युनिटी और कोरोना के खिलाफ जीते जंग

Start

Coronavirus: कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे देश में इस समय सबसे ज्यादा जरूरत कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच तैयार करने की है। हर शख्स की यही इच्छा है कि कुछ ऐसा किया जाए कि कोरोना वायरस का शरीर से टकराते ही अंत हो जाए। इसका सबसे बेहतर जवाब है मजबूत इम्युनिटी सिस्टम। आइए अब बात करते हैं कैसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं।

लहसुन,अदरख को करें भोजन में शामिल

शरीर को रोगों से रक्षा के लिए सबसे बड़ी जरूरत उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने की होती है। इस वक्त विशेषज्ञ आहार-विहार में ऐसे तत्वों को शामिल करने की बात कह रहे हैं, जिससे आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत हो। इसके लिए लहसुन,अदरख और खट्टे फलों का सेवन उपयोगी साबित हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी कई बीमारियां हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही मुकाबला कर लेता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का शरीर पर असर जल्दी होता है और शरीर कमजोर होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं।

खट्टे फलों का करें सेवन

लहसुन, अश्वगंधा और अदरक जैसी औषधियों में हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है और ये शरीर को संक्रमणों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करती हैं,इनमें से सभी या किसी एक का भी यदि रोजाना सेवन करेंगे तो संक्रमण होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाएगी। तुलसी के पत्ते का काढ़ा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमन्द है। इसके साथ ही अपनी रोजाना की डाइट में खट्टे फल भी जरूर शामिल करें। नींबू , संतरे, मौसंबी, अंगूर, आंवला सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

योग से भगाएं रोग

अभी आम का मौसम चल रहा है, इसलिए आम का रस औरह आम की चटनी भी शरीर को मजबूत करती है। खट्टे फल विटामिन सी के बेहतर स्रोत होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के असर को काफी कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं।इसके साथ ही वॉकिंग और कसरत या योग करना भी जरूरी है। कसरत और योग से शरीर में ऐसे एंजाइम्स और हॉमोर्न स्रावित होते हैं जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोनावायरस जैसे फ्लू से भी बचाव करने में सहायक होते हैं।