////

Coronavirus: कोरोना के खौफ और लॉकडाउन की बंदिशों में इन उपायों से सुधारें अपने आर्थिक हालात

Start

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप इंसान के लिए दुनियाभर में काफी जानलेवा बन गया है। चारों तरफ इसकी बरबादी के निशां पसरे हुए हैं। शारीरिक तकलिफों के साथ इसने आर्थिक रूप से भी लोगों को काफी कमजोर कर दिया है। इसलिए हम आपको बताते हैं हैं कि इस मुश्किल वक्त में कैसे अपनी आर्थिक स्थिति को कैसे मैनेज करें।

इमरजेंसी फंड बनाएं

कोरोना के बढ़ते दायरे और लॉकडाउन को देखते हुए कम से कम छह माह खर्च के बराबर का इमरजेंसी फंड जरूर बना लें। क्योंकि इस समय खर्चों में कटौती करके ही हम भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। आपकी बचत भविष्य में घर को चलाने में अहम रोल अदा करेगी। इमरजेंसी फंड आपके खाने पीने से लेकर सभा तरह के बिल और जरूरी आवश्यकताओं की पूर्ति करेगा। इस फंड की वजह से आपका जीवन सामान्य रफ्तार से चलता रहेगा।

स्वास्थ बीमा

इस महामारी ने सबसे बड़ा सबक स्वास्थ्य को लेकर दिया है। कब कौनसी बीमारी आपको दबोच ले, इसके बार में कुछ नहीं कहा जा सकता है। कोरोना का वजह से लोगों को स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता महसूस होने लगी है। अब लोग स्वास्थ्य बीमा को लेकर काफी सजग हो रहे हैं। इस समय आपको बेहतर क्रेडिट स्कोर बनाने और इसे बनाए रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह इस नाजुक वक्त की जरूरत है। आपात स्थिति में, जब आपको धन की जरूरत होती है तो क्रेडिट स्कोर आपको प्री अप्रूव्ड लोन प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कैश का रखें इंतजाम

इस समय हमको ऐसा योजनाओं में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए, जहां पर जब कभी जरूरत पड़े तो आपको कैश जल्द मिल जाए। क्योंकि आपातकाल में कैश ही आपकी समस्याओं का हल करता है और यदि आपके हाथ में केश होगा तो आपकी समस्याएं आसानी से हल हो जाएगी।