////

Coronavirus: कोरोना से मौत के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंचा भारत, संक्रमितों के मामले में आई कमी

Start

Coronavirus: लॉकडाउन की सख्ती और संक्रमितों की संख्या में कमी के चलते देश में पहले की तुलना में कोरोना के कहर में काफी सुधार हुआ है, लेकिन इसके बावजूद एक अनचाहा रिकॉर्ड देश के नाम दर्ज हो गया। कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर आ गया।

संक्रमण के मामलों में आई कमी

रविवार को कोरोना के मोर्चे से देश के लिए राहत की खबर आई कि कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन इसके साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरा ऐसा देश बन गया है। देश में अभी तक कोरोना वायरस से 3 लाख लोगों की मौत हुई है। इस बीच नए कोरोना मामलों में लगातार गिरावट के साथ जांच संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में 21,23,782 नमूनों की कोरोना जांच का नया कीर्तिमान स्थापित किया गया।

24 घंटों में 4,056 लोगों ने गंवाई जान

पिछले 24 घंटों में देश में 4,056 लोगों की जान कोरोना की वजह से गई है। इस तरह इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,03,355 हो गई। इस तरह कोरोना के नए मामलों की संख्या 35 दिन बाद ढाई लाख से कम रही है और लगातार पांचवां दिन है जब भारत में 20 लाख से अधिक नमूनों की जांच एक दिन में की गई। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 22 मई तक कुल 32,86,07,937 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई। देश में इलाज करवा रहे कोरोना मरीजों की संख्या घटकर 28,05,399 रह गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 10.57 फीसद है।

पिछले एक महीने में सबसे कम संक्रमित मरीज

देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कमजोर होने लगी है। रविवार को देश में 2.23 लाख नए मामले सामने आए। ये पिछले एक महीने में एक दिन में मिले मरीजों की सबसे कम संख्या है। शनिवार को 2.40 लाख लोगों में कोरोना संकआमण की पुष्टि हुई थी। इस तरह 35 दिनों बाद नए संक्रमितों का आंकड़ा 2.5 लाख के नीचे आया है। इससे पहले 16 अप्रैल को 2.34 लाख लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे।