///

Coronavirus: पटना में बच्चे मे में मिले नई बीमारी के लक्षण, तीसरी लहर की आशंका?

Start

Coronavirus: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर अब धीमा पड़ने लगा है, लेकिन इसके साथ ही बच्चों में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जिससे चिंता बढ़ने लगी है। बिहार की राजधानी पटना में एक बच्चे में एक नई बीमारी का पता चला है।, जिससे उसके फेफड़े काफी संक्रमित हो गए हैं।

बच्चे में मिले नई बीमारी के लक्षण

पटना में जब आठ साल के बच्चे की तबीयत खराब हुई तो उसको सामान्य बीमारी माना जा रहा था, लेकिन जब दिक्कत बढ़ना शुरू हुई तो जांच की गई, जिसमें चौंकाने वाली बात निकल कर आई। बच्चे की आरटीपीसीआर जांच निगेटिव पाई गई थी, लेकिन एचआरसिटी स्कैन में उसके फेफड़े का संक्रमण स्कोर 22/25 पाया गया। बच्चा एमआईएस-सी नाम की नई बीमारी से संक्रमित पाया गया। आठ साल का बच्चा छपरा का रहने वाला है। और उसकी तबीयत खराब होने पर उसे 22 मई को गंभीर हालत में आईजीआईएमएस में भर्ती कराया गया था। उस वक्त उसे सांस लेने में परेशानी के साथ साथ खांसी और बुखार भी था।

फेफड़ों के साथ किडनी, लिवर भी हुए संक्रमित

अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि कोविड होने पर अक्सर फेफडृों तक ही संक्रमण पहुंचता है लेकिन इस बच्चे का किडनी और लिवर तक संक्रमित हो चुके थे। फेफड़े 90 फीसदी तक संक्रमित हो चुके थे। बच्चे का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने शुरुआत में इसे कोरोना की तीसरी लहर से पीड़ित होने की आशंका जताई थी, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि अभी तीसरी लहर कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी, लेकिन इसमें नई बीमारी एमआईएस-सी यानी मल्टीसिस्टम इन्फ्लेमेटरी सिंड्राम के सभी लक्षण मौजूद हैं। यह पोस्ट कोविड बीमारी है जो बच्चों के फेफड़े के साथ किडनी, लिवर और अन्य अंगों को संक्रमित करती है। समय पर इलाज मिलने पर इसमें स्वस्थ होने की संभावना रहती है।