///

Coronavirus: संक्रमण की दर में हुई गिरावट, स्वस्थ होने की दर में हुआ इजाफा

Start

Coronavirus: कोरोना के कहर से जूझ रहे देश के लिए कोविड-19 के मोर्चे से लगातार अच्छी खबर आ रही हैं। देशव्यापी सख्ती के बीच लगातार नौवें दिन कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना का ढलान शुरू हो गया है।

सक्रिय मामलों में आई गिरावट

स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सात मई के बाद से कोरोना के दैनिक संक्रमणों में एक लाख से भी अधिक की कमी आ चुकी है। इसके साथ ही सक्रिय मामले भी एक लाख से ज्यादा घट चुके हैं। रविवार को 3,11,170 नए मामले दर्ज किए गए हैं। सात मई को सबसे ज्यादा 4,14,915 मामले सामने आए थे। इसके बाद से संक्रमितों की संख्या में 1,03,745 की कमी दर्ज की गई है। माना जा रहा है लॉकडाउन की सक्ती की वजह से ये गिरावट आई है। वहीं स्वस्थ्य होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही हैं।

स्वस्थ होने की दर में इजाफा

पिछले पांच दिनों से लगातार संक्रमितों से ज्यादा स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इससे लोगों को अस्पताल में सुविधाएं मिलने की संभावना बढ़ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित दस राज्यों में सक्रिय रोगी तेजी से घट रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और हरियाणा शामिल हैं, लेकिन आठ राज्य ऐसे भी हैं यहां सक्रिय रोगी तेजी से बढ़ रहे हैं। ये राज्य तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, असम, ओडिशा, त्रिपुरा और उत्तराखंड हैं। इसके साथ ही देश में 25 दिनों के बाद एक दिन में संक्रमण के सबसे कम 3.11 लाख मामले सामने आए। संक्रमण के कुल मामले 2,46,84,077 पर पहुंच गए। वहीं 20 अप्रैल को 2,94, 378 नए केस सामने आए थे।

पिछले 24 घंटे में 4,077 ने गंवाई जान

देश में प्रतिदिन होने वाली संक्रमण दर में भी बड़ी कमी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमण दर गिरकर 16.98 फीसद हो गई। जबकि पांच मई को यह करीब 25 फीसदी पर पहुंच गई थी। इस महामारी से निजात पाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,07,95,335 हो गई है। जबकि मृत्यु दर 1.09 फीसद दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से 4,077 और लोगों की मौत हुई है। इस तरह अब तक कोरोना से कुल 2,70,284 की मौत हो चुकी है।