///

Coronavirus: 50 दिन के निचले स्तर पर पहुंचे कोरोना के मामले, 20 दिनो से जारी है गिरावट का दौर

Start

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर लगातार धीमा होता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मोर्चे से लगातार सकारात्मक और दिल को सुकून देने वाली खबरें आ रही है। रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1.52 लाख मामले दर्ज किए गए।

पिछले 20 दिनों से जारी है गिरावट का दौर

पिछले 50 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 50 दिनों में यह पहला मौका है जब डेढ़ लाख के करीब मामले दर्ज किए गए। कोरोना केस में गिरावट का दौर पिछले 20 दिनों से लगातार जारी है। इससे दूसरी लहर पर काबू पाने की उम्मीदें अब काफी बढ़ गई हैं। नए केसों में कमी और रिकवरी ज्यादा होने के चलते सक्रिय केसों की संख्या में भी तेजी से कमी दर्ज की गई है। फिलहाल भारत में कोरोना के कुल सक्रिय केस 20,26,092 हैं। पिछले एक दिन में ही सक्रिय केसों की संख्या में 88,416 की कमी आई है।

एक दिन में 2,38,022 मरीज हुए स्वस्थ

पिछले एक दिन में देश भर में कोरोना से 2,38,022 मरीज स्वस्थ हुए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना से जंग जीतने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2,56,92,342 हो गया है। ऐसा लगातार 18वें दिन हुआ है, जब कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या नए केसों के मुकाबले ज्यादा है। देश में कोरोना का रिकवरी रेट बढ़कर 91.60 फीसदी हो गया है। वहीं साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी 9.04 फीसदी रह गया है। अब रोजाना के पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 9.07 फीसदीही रह गया है। पिछले एक सप्ताह से लगातार यह आंकड़ा 10 फीसदी से कम पर बना हुआ है।

वैक्सीनेशन का अभियान हुआ तेज

देश में कोरोना से जंग जीतने की उम्मीदें इसलिए बढ़ी हैं क्योंकि एक तरफ टेस्टिंग और दूसरी तरफ वैक्सीनेशन का अभियान पहले के मुकाबले तेज हुए हैं। अब तक देशभर में 34.48 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन की कुल 21.3 करोड़ डोज अब तक दी जा चुकी हैं। गौरतलब है देश में अब तक दो वैक्सीन ही लगाई जा रही थीं, कोविशील्ड और कोवैक्सिन। लेकिन अब स्पूतनिक वी का टीका भी लगना शुरू हो गया है।