////

Coronavirus: दिल्ली में सुधरे हालात, 8 फीसदी पर आई संक्रमण की दर

Start

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप धीमा होता दिखाई दे रहा है। लॉकडाउन और वैक्सीनेशन कोरोना के खिलाफ जंग में दो प्रमुख हथियार बनकर उभरे हैं और इनकी वजह से कोविड-19 की महामारी पर धीरे-धीरे काबू पाया जा रहा है।

दिल्ली में सुधरे हालात

राजधानी दिल्ली की यदि बात करे तो पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 4,524 नए केस मिले हैं। 5 अप्रैल के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली में 5,000 से कम नए कोरोना केस मिले हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना के केस मिलने की रफ्तार घटी है और रिकवरी भी तेज हुई है। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 10,918 लोग स्वस्थ हुए हैं। इस तरह से नए केसों के मुकाबले रिकवर होने वाले लोगों का आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की दर 8 फीसदी तक आ गई है।

दिल्ली में अब तक 14 लाख मामले आए सामने

लेकिन कोरोना की वजह से हो रही मौतें अब भी दिल्ली के लिए परेशानी पैदा कर रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली में 340 लोगों की जान गई है। फिलहाल राजधानी में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 56,049 है। दिल्ली में अब तक कोरोना के करीब 14 लाख मामले सामने आए हैं। इनमें से कुल 13,20,496 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।कोरोना संक्रमण से 21,846 लोग अभी तक जान गंवा चुके है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली में कोरोना के नए केसों में लगातार गिरावट देखने को मिली है।

लॉकडाउन बढ़ाया गया

कोरोना से हालत सुधरने के बावजूद दिल्ली में लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया गया है। इस मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में काफी बेहतर रिकवरी हो रही है। कोरोना का प्रकोप भी तेजी से कम हो रहा है। हमने अब तक कोरोना से बिगड़े हालातों पर जो काबू पाया वह एक दम से बिगड़ न जाए इसलिए दिल्ली में लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है। वहीं ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक भी ज्यादातर दिल्लीवासी वाले चाहते थे कि लॉकडाउन की अवधि को एक सप्ताह और बढ़ाया जाए।