/

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के नतीजे आए सामने, देसी टीका इतने फीसद रहा सफल

Corona Vaccine: देश के 25,800 लोगों पर ये ट्रायल किए गए थे।

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे सामने आ गए हैं। इसके मुताबिक वैक्सीन 81 फीसद तक प्रभावी पाई गई है। कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बताया कि देश के 25,800 लोगों पर ये ट्रायल किए गए थे।

81 फीसद तक है प्रभावी

कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में इस बात का पता चला है कि यह 81 फीसद तक प्रभावी है। भारत बायोटेक के अनुसार ट्रायल में उन लोगों को शामिल किया गया जो कोविड-19 से संक्रमित नहीं हुए थे उनमें ये वैक्सीन 81 प्रतिशत तक प्रभावी पाई गई है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन का प्रभाव जानने के लिए क्लिनिकल ट्रायल जारी रहेगा। गौरतलब है इससे पहले कोवैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर विपक्ष ने काफी होहल्ला मचाया था। कोरोना के देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी।

कोरोना के नए स्वरूप में भी है कारगर

इससे पहले आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन टीका ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नये स्वरूप से बचाव में भी काफी कारगर है। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन लेने वाले 26 लोगों से संग्रहित खून पर रिडक्शन न्यूट्रलाइजेशन टेस्ट (पीआरएनटी 50) किया। इसमें ब्रिटेन में मिले वायरस के नए स्वरूप और अन्य स्ट्रेन के विरुद्ध इसके कारगर रहने की गहन जांच की गई।‘

बायोआरएक्सिव्स’ नाम की वेबसाइट पर कहा गया कि ब्रिटेन के वायरस और हेट्रोलोगस स्ट्रेन के खिलाफ यह समान रूप से असरदार रहा पाया गया है। कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी टीका है, इसको भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान ( के साथ मिलकर तैयार किया है।