///

Corona Vaccine Covishield: कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मिली मंजूरी

सभी मापदंडों पर खरा उतरने के बाद वैक्सीन को अनुमति दी गई है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के भीषण प्रकोप से जूझ रहे देशवासियों को नए साल के मौके पर एक अच्छी खबर मिली है। भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को अनुमति दे दी गई है। ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी मिल गई है, लेकिन इस मामले में अंतिम फैसला DCGI द्वारा लिया जाएगा।

जोखिम उठा रहे लोगो को मिलेगा इसका लाभ

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। भारत मे इसके लिए गाइड लाइन बनाई गई है। इसके तहत सबसे पहले ज्यादा जोखिम उठा रहे लोगो को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोग और अग्रिम मोर्चे पर इस महामारी से मोर्चा संभालने वाले कार्यकर्ता शामिल है। दूसरे समूह में 50 साल की उम्र से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के वह लोग शामिल हैं, जो बीमारियों से जूझ रहे हैं।

कोरोना से मिलेगा सुरक्षा कवच

कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन का पूरा डोज लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि पूरा डोज लेने के बाद ही कोरोना से सुरक्षा कवच आपके शरीर में तेयार होगा और आपके साथ आपके परिवार, मित्रों और सहयोगियों की रक्षा होगी। यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा करता है। भारत का शुमार दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाने वाल देशों में किया जाता है। भारत में बनाई गई वैक्सीन भी विदेशी वैक्सीन की तरह काफी प्रभावी रहेगी।