//

Corona vaccine: पीएम मोदी का ऐलान, जल्द मिलेगी भारत को कोरोना वैक्सीन

पीएम मोदी ने ये बात सर्वदलीय बैठक के दौरान कही।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया। बैठक में उन्होंने बताया कि भारत को अगले ही कुछ हफ्तों में वैक्सीन मिल सकती है। हमारे वैज्ञानिक इस कामयाबी को हासिल करने के करीब है। सर्वदलीय बैठक में करीब एक दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए। इसमें वैक्सीन की कीमत, उसके वितरण और राज्यों के साथ समन्वय पर चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि भारत वैक्सीन बनाने के बेहद करीब है और देश को अगले कुछ हफ्तों में ही वैक्सीन मिल सकती है। इस समय देश में कुल आठ वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। फिलहाल भारत में 3 वैक्सीन बन रही हैं और दुनिया की कई वैक्सीन का प्रोडक्शन भी भारत में होना है। पीएम मोदी ने कहा कि एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया गया है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकारों के लोग और विशेषज्ञ हैं. कोरोना वैक्सीन के वितरण के संबंध में यही ग्रुप सामूहिक रूप से निर्णय लेगा। इसके लिए एक खास सॉफ्टवेयर Co-WiN बनाया गया है,जिसमें कोरोना वैक्सीन से उपलब्ध स्टॉक और उससे जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स, अधिक बीमार लोगों को दी जाएगी। वैक्सीन की कीमत का फैसला केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे। वैक्सीन के वितरण का काम केंद्र और राज्य की टीम मिलकर करेंगी. भारत के पास वैक्सीन के बंटवारे की क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। भारत में फिलहाल टेस्टिंग सबसे ज्यादा हो रही है और स्वस्थ्य होने का आंकड़ा ज्यादा है और मृतकों की संख्या कम है।कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने अन्य देशों के मुकाबले काफी अच्छा काम किया है।