////

ठंड के तीखे तेवर रहेंगे बरकरार, जानिए अपने प्रदेश के मौसम का हाल

Start

इंदौर: मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में ठंड का कहर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन-चार दिनों तक ठंड के तेवर तीखे रहेंगे। मौसम में ठंडक घुली रहेगी और कोहरे की वजह से जनजीवन पर असर देखने को मिलेगा। प्रदेश के 11 जिलों में कोल्ड डे की स्थिति लगातार जारी है।

दिन में ठंड का कहर

पिछले कुछ दिनों से आसमान में बादल भी छाए रहे हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान से आ रहीं हवाओं और कुछ रोज पहले हुई बारिश ने मौसम को काफी ठंडा कर दिया है। उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड का असर प्रदेश में हो रहा है। सोमवार को प्रदेश के 20 जिलों में दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा। यानी दिन में भी शीतलहर का प्रकोप देखा गया। मौसम विभाग के मुताबिक एक नए सिस्टम के मंगलवार से सक्रिय होने की संभावना है। इससे फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है।

10 डिग्री से नीचे तापमान

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे चल रहा है। भिंड, ग्वालियर, विदिशा, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, शिवपुरी, सीधी, दमोह, अशोकनगर, रायसेन, सिवनी, राजगढ़, जबलपुर, गुना, सतना, खजुराहो, रीवा, शहडोल और सागर में दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा। भिंड, ग्वालियर, विदिशा, राजगढ़, शिवपुरी, टीकमगढ़ और सिवनी में ठंड का प्रकोप ज्यादा रहा वहीं रायसेन, गुना, अशोकनगर, मुरैना, छतरपुर, सीधी, दमोह, जबलपुर, शहडोल, शाजापुर और नीमच में कोल्ड डे की स्थिति रही।

बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और पंजाब के लोगों के लिए भी इस सप्ताह ठंड से राहत की खबर नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से ठंड के और ज्यादा बढ़ने के आसार है। शुक्रवार से अगले तीन दिन तक बारिश होने की भी संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर पश्चिम भारत में शुक्रवार से रविवार तक बारिश होने का अनुमान है। इसके चलते न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल सकती है। हिमालयी क्षेत्रों यानी हिमाचल प्रदेश, जम्मू, कश्मीर और उत्तराखंड में 18 जनवरी की रात से ही मौसम बदलने की शुरुआत हो सकती है।