Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान 3 ने चांद के बेहद करीब से भेजी हैरतअंगेज तस्वीरें, LHDAC का इस्तेमाल किया

चंद्रयान 3 ने चांद के बेहद करीब से भेजी हैरतअंगेज तस्वीरें, LHDAC का इस्तेमाल किया

Chandrayaan 3 Moon Landing: भारत का चांद फतह करने में दो दिन शेष हैं। इससे पहले चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) ने चांद के बेहद करीबी से हैरतअंगेज तस्वीरें भेजी हैं। अपनी लैंडिंग से पहले चंद्रयान 3 ने लैंडर हैजर्ड डिटेक्शन एंड अवॉइडेंस कैमरे (LHDAC) का इस्तेमाल करके तस्वीरें खींची हैं। यह तस्वीरें चांद की सतह के दक्षिणी ध्रुव पर उस स्थान की हैं, जहां चंद्रयान 3 के लैंडर विक्रम की लैंडिंग होगी।

इसरो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इन तस्वीरों को शेयर किया है। इसरो ने लिखा है- ये चांद के सुदूर इलाके की तस्वीरें हैं, जिसे लैंडर के खतरा जांच और बचाव कैमरे (LHDAC) से लिया गया है। इस कैमरे के बारे भी इसरो ने बताया है। लिखा- ये कैमरा नीचे उतरने के दौरान सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र का पता लगाने में मदद करता है। इसे स्पेस एप्लकेशन सेंटर में विकसित किया गया है।

चंद्रयान 3 उतरेगा दक्षिणी ध्रुव पर
23 अगस्त की शाम 6:04 बजे चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) द्वारा चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग की जाएगी। 20 अगस्त की सुबह इसरो ने चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) का फाइनल डीबूस्टिंग ऑपरेशन किया था। अगर, चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3)चांद पर सफल लैंडिंग करता है तो भारत (India) ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा। अब तक अमेरिका (America), सोवियत संघ (the Soviet Union) और चीन (China) ने यह कारनामा किया है।

रूसी यान हो गया क्रैश
चांद फतह करने गया रूसी यान लूना-25 (Russian spacecraft Luna-25) क्रैश हो गया है। शनिवार की शाम से लूना 25 का स्पेशक्राफ्ट से संपर्क टूटा था। स्पेस एजेंसी रॉस्कॉस्मॉस के मुताबिक प्री-लैंडिंग ऑर्बिट बदलने के दौरान लूना 25 में तकनीकी खराबी आई थी। 21 अगस्त को लूना को चंद्रमा के साउथ पोल पर लैंड करना था। रॉस्कॉस्मॉस के अनुसार लूना-25 के फ्लाइट प्रोग्राम के अनुसार प्री-लैंडिंग कक्षा (18 Km x 100 Km) में प्रवेश कराने के लिए कमांड दिया गया था। यह कमांड भारतीय समयानुसार शनिवार की दोपहर 04:30 बजे मिला था, तब लूना पर इमरजेंसी कंडीशन बन गई, क्योंकि स्पेसक्राफ्ट तय पैरामीटर के मुताबिक थ्रस्टर फायर नहीं कर सका

रूसी यान हो गया क्रैश
ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट