///

कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच के लिए केंद्र ने जारी की लिस्ट, जानें क्या करे अपने आहार में शामिल

Start

Coronavirus: कोरोना वायरस के खतरे ने देशभर को अपने आगोश में ले लिया है। ऐसे में इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि इससे बचाव किया जाए। जहां तक संभव हो घर में रहे और सुरक्षित रहें। इससे भी ज्यादा जरूरी है कि पौष्टिक और ऐसा आहार लें, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो और आपके शरीर में एक मजबूत सुरक्षा कवच का निर्माण हो। इसके लिए अब केंद्र सरकार भी आगे आई है और उसने शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है।

कोरोना के खिलाफ बनाए सुरक्षा कवच

केंद्र सरकार ने अब लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने की कवायद शुरू की है। इसके तहत अपने ट्विटर हैंडल mygovindia पर प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बनाने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है। इसमें बताया गया है कि कोविड संक्रमण के सामान्य लक्षणों में से एक स्वाद और गंध का खो जाना है। कोरोना संक्रमित मरीज को भूख कम लगती है और इससे शरीर को बड़ी हानि हो सकती है। इससे बचने के लिए ड़ी-थोड़ी देर पर नरम भोजन करें और खाने में अमचूर को जरूर शामिल करें।

प्रोटिन और विटामिन को करें डाइट में शामिल

इसके अलावा विटामिन और खनिज से भरपूर रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन करें। चिंतामुक्त होने के लिए कम से कम 70 फीसदी कोको के साथ डार्क चॉकलेट लें। दिन में एक बार हल्दी वाला दूध लें। साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल का सेवन करें। प्रोटीन के बेहतर स्रोत जैसे चिकन, मछली, ईजी, पनीर, सोया और बीज लें। अखरोट, बादाम, जैतून का तेल और सरसों के तेल जैसे स्वस्थ वसा को भोजन में शामिल करें। यदि आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त होगा तो कोरोना वायरस आपके शरीर के सुरक्षा कवच को भेद नही पाएगा।

केंद्र ने इस बात को दोहराया है कि कोविड-19 के 80 से 85 प्रतिशत संक्रमण को घर पर ही, बिना किसी गंभीर चिकित्सकीय हस्तक्षेप के, उचित पोषण के साथ ठीक किया जाएगा। केंद्र ने सहिष्णुता के अनुसार नियमित शारीरिक गतिविधि और साँस लेने के व्यायाम की भी सलाह दी है।