///

छीन सकती है विराट के हाथों से कप्तानी, रोहित बन सकते है नए कप्तान

मुंबई. भारतीय क्रिकेट टीम में आने वाले कुछ समय में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। सफेद गेंद यानि white बॉल क्रिकेट के नेतृतव को लेकर कुछ उथल – पुथल देखने को मिल सकती है। वर्तमान कप्तान विराट कोहली इस साल के टी-20 विश्व कप के बाद कप्तानी के पद को त्याग सकते है।

उम्मीद की जा रही है कि कोहली इस भूमिका को आईपीएल के सबसे कामयाब कप्तान रोहित शर्मा को सौंपेंगे। ऐसी खबरे भी सामने आ रही है कि 32 वर्षीय कोहली अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं। लम्बे समय से ख़राब फॉर्म में चल रहे कोहली का कप्तानी छोड़ने को लेकर यह तर्क फ़िलहाल सभी को उचित भी लग रहा है। 

कोहली की कप्तानी में आपको जितने सुनहरे रिकॉर्ड मिलेंगे उतनी ही उनके द्वारा की गई कप्तानी की आलोचनाएं भी सुनने को मिलेगी। कोहली की कप्तानी की सबसे बड़ी आलोचनाओं में से एक यह भी है की टीम का कार्यभार संभालने के बाद से उन्होंने एक भी बड़ी आइसीसी  ट्रॉफी अपने नाम नहीं की। उनकी कप्तानी में भारत एक नए चोकर्स के रूप में सामने आया। जून में भारत, साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गया था।

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक, कोहली ने 95 एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जिनमे 65 जीत और 27 हार शामिल है। वहीं अब तक 45, टी-20 में भारत ने 14 बार हारते हुए 27 बार जीत हासिल की है। वही अगर रोहित की बात जाए तो  34 वर्षीय रोहित ने एकदिवसीय मैचों में 10 बार भारत का नेतृत्व किया। जिनमें उन्होंने आठ मैचों पर टीम को जीत दिलवाई। साथ ही टी-20 में 19 बार उन्होंने कप्तानी की  जिसमें से 15 जीत और 4 हार शामिल है ।

विराट कोहली ने इस बात की घोषणा खुद ही की है। उनका मानना ​​​​है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए बल्लेबाज़ी पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है। पर कुछ रिपोर्ट्स की माने तो ऐसा तभी होगा जब भारत टी-20 वर्ल्ड कप हार जाए।