//

Budget Session: राष्ट्रपति ने कहा- अभिव्यक्ति की आजादी का मतलब तिरंगे का अपमान नहीं है

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान केवल भारत में निर्माण के लिए नहीं है।

Start

Budget Session: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। अपने अभिभाषण में उन्होने कहा कि संविधान सभी को अभिव्यक्ति की आजादी देने के साथ अभिव्यक्ति का सम्मान भी करता है, लेकिन साथ ही सभी को कानून का पालन करने के लिए भी कहता है। उन्होंने 26 जनवरी को लाल किले पर हुए तिरंगे के अपमान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

कृषि बिलों को लेकर सरकार सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करेगी

महामहिम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान केवल भारत में निर्माण के लिए नहीं है, बल्कि भारत के लोगों को मजबूत करने का भी अवसर प्रदान करता है। राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले साल पास हुए तीनों कृषि बिलों का कई राजनीतिक दलों ने समय-समय पर समर्थन किया था। इन कानूनों की दो दशकों से मांग की जा रही थी। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का सरकार पालन करेगी।

आधुनिक सिंचाई तकनीक की सुविधा किसानों को मिल रही है

राष्ट्रपति ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान से भारतीय कृषि व्यवस्था भी मजबूत होगी। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य को डेढ़ गुना बढ़ाया गया है और मेरी सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रिकॉर्ड खरीदारी कर रही है और खरीदारी केंद्रों को भी बढ़ा रही है। पुरानी सिंचाई परियोजनाओं के साथ आधुनिक सिंचाई तकनीक की सुविधा किसानों को दे रही है।

सीमा पर शहीद होने वालों पर देश को है गर्व

LAC पर हमारी सेना ने एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया है। हमारे 20 जवानों ने गलवान में देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों का त्याग किया है। पूरा देश आप पर गर्व करता है।