Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Brezza S-CNG मारुति ने लॉन्च की देश की पहली CNG सब-कॉम्पैक्ट SUV, 25,000 की टोकन राशि देकर करें बुक

Brezza S-CNG मारुति ने लॉन्च की देश की पहली CNG सब-कॉम्पैक्ट SUV, 25,000 की टोकन राशि देकर करें बुक

देश में पेट्रोल डीजल के बड़े भावों ने आम आदमी के पसीने छुड़ा रखे है। वही लोग अब पेट्रोल डीजल से मुक्ति पाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल और CNG व्हीकल पर डायवर्ट हो रहे है। इन सबके बिच मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी ब्रेजा का सीएनजी वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। यह कार देश की पहली सब-कॉम्पैक्ट SUV है जो फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट से लैस है। कंपनी का दावा है कि ये कार CNG फ्यूल पर 25.51 KM/KG का माइलेज देगी।

25,000 की टोकन राशि देकर बुक कर सकते हैं

कंपनी ने नई मारुति सुजुकी ब्रेजा S-CNG को 4 वैरिएंट में 9.14 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। कार की बुकिंग ओपन हो चुकी है, कस्टमर इसे 25,000 की टोकन राशि देकर बुक कर सकते हैं। ब्रेजा सीएनजी को मारुति ने सबसे पहले दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो-2023 में अनवील किया था। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी कार की डिलीवरी तीन से चार महीनों में शुरू कर सकती है। ब्रेजा S-CNG में पेट्रोल वैरिएंट की तरह ही K-सीरीज का 1.5 लीटर डुअल जेट, डुअल VVT बाई-फ्यूल इंजन दिया गया है। ये इंजन सीएनजी मोड पर 87.7 PS की पावर और 121.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं पेट्रोल मोड पर 100.6 PS का मैक्सिमम पावर और 136.5Nm का टॉर्क जनरेटक करता है।

मारुति ब्रेजा कई हाई-टेक फीचर्स के साथ आती है

इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है। ब्रेजा S-CNG स्प्लेंडिड सिल्वर, सिजलिंग रेड, एक्ज्यूबेरेंट ब्लू, पियर्ल आर्कटिक वाइट और मेग्मा ग्रे कलर ऑप्शन के साथ आती है। मारुति ब्रेजा कई हाई-टेक फीचर्स के साथ आती है। इनमें एंड्रॉयड ऑटो, एपल कार प्ले के साथ 9.0 इंच का बड़ा स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। ऐप सपोर्ट के जरिए 40 से ज्यादा कनेक्टेड फंक्शन भी दिए गए हैं। हाई-टेक फीचर्स में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक हेड-अप डिस्प्ले (HUD), 6 एयरबैग, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा जैसे एडवान्स्ड फीचर भी मिलते हैं।

CNG वर्जन के मुकाबले Brezza के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत कम है

बाजार में मारुति सुजुकी की नई Brezza S-CNG कार 4 वैरिएंट्स- LXi, VXi, ZXi और ZXi डुअल-टोन में उपलब्ध है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.14 लाख रुपये से 12.05 लाख रुपये के बीच है. CNG वर्जन के मुकाबले Brezza के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत कम है. मारुति सुजुकी Brezza के पेट्रोल वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत रेंज 8.19 लाख रुपये से लेकर 14.04 लाख रुपये के बीच है. नई Brezza S-CNG अप्रत्यक्ष रूप से बाजार में मौजूद Grand Vitara और Toyota Urban Cruiser Hyryder के CNG वर्जन को टक्कर देगी.

1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड बाई-फ्यूल पेट्रोल इंजन दिया गया है.

मारुति सुजुकी की लेटेस्ट Brezza S-CNG में 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड बाई-फ्यूल पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन CNG मोड में 86.7 bhp का पावर और 121 Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है. उम्मीद लगाई जा रही थी कि कंपनी की Brezza S-CNG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगी. लेकिन मारुति ने नई कार में अभी केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की पेशकश कर रही है. कंपनी का दावा है कि नई Brezza S-CNG एक किलो CNG में 25.51 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट