///

Black Fungus: देश में तेजी से पैर फैला रहा है ब्लैक फंगस, 40 हजार से ज्यादा केस हुए दर्ज

Start

Black Fungus: भारत में भले ही कोरोना की दूसरी लहर अब उतार पर है, लेकिन ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक देश में 40,845 ब्लैक फंगस के केस सामने आ चुके हैं। इनमें से ज्यादातर मरीजों के दिमाग और नासिका तंत्र में संक्रमण हुआ है। सोमवार को केंद्र सरकार की कोरोना पर 29वीं मीटिंग के दौरान यह डेटा जारी किया गया है। अब तक देश में 40,845 केस ब्लैक फंगस के मिले हैं, जिनमें से 31,344 मामले ऐसे हैं, जिनमें मरीजों के दिमाग या फिर नासिका तंत्र में इन्फेक्शन हुआ है। इसके चलते दिमाग, नासिका तंत्र, मुंह आदि में फंगस जम जाता है।

3,129 लोगों की मौत

हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक ब्लैक फंगस के चलते 3,129 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्लैक फंगस के मरीजों में से 34,940 को कोरोना हुआ था। इसके अलावा 64 फीसदी यानी 26,187 लोगों को गंभीर बीमारियां थीं। इसके अलावा 52.69 फीसदी लोग ऐसे थे, जिन्हें स्टेरॉयड लेने के चलते यह इन्फेक्शन हुआ है। यही नहीं ब्लैक फंगस भी कोरोना की तरह ही हर आयु वर्ग के लोगों को अपना शिकार बना रहा है।

डायबिटीक पेशेंट को हुई ज्यादा परेशानी

गौरतलब है देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान मरीजों में बड़ी संख्या में बलैक फंगस, व्हाइट फंगस और यलो फंगस के मामले सामने आए हैं। ये मामले उन लोगों में ज्यादा दिखाई दिए, जो डायबिटीज से ग्रसित हैं और जिनको वायरस के ज्यादा प्रकोप के कारण स्टेराइड दिया गया। इसले अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर के दूषित पानी और दूसरी वजह भी सामने आई है।