////

Bird Flu: बर्ड फ्लू से चिंता में सरकार, जानिए क्या है सरकार की रणनीति

Bird Flu: प्रदेश सरकार ने पोल्ट्री फॉर्म्स के लिए गाइड लाइन्स जारी की है।

इंदौर। प्रदेश में बर्ड फ्लू की आहट से सरकार ने चिंता जताई है, बर्ड फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तैयार की। जिसके बाद पोल्ट्री फॉर्म्स के लिए गाइड लाइन्स जारी की गई है।

सीएम शिवराज ने अधिकारियों के साथ बैठक की

देश में कोरोना के बाद बर्ड फ्लू की आहट ने केंद्र सहित राज्य सरकारों को भी चिंता में डाल दिया है।देश के पांच राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है जिसमे मध्यप्रदेश भी शामिल है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में इसको लेकर एक अहम बैठक की, जिसमे वर्तमान स्थिति को समीक्षा करने के साथ ही भविष्य को लेकर योजना तैयार की गई।

इस दौरान इंदौर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की किसी को चिंता की आवश्यकता नहीं है प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर को पोल्ट्री फॉर्म में रैंडमली चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। सभी कलेक्टरों को निर्देशित कर दिया गया है की जिले में जितने भी पोल्ट्री फॉर्म हैं उनके संचालकों से बात करके पूरी गाइडलाइन जारी करें और अब उसी गाइडलाइन  के हिसाब से पोल्ट्री फॉर्म चलेंगे, दक्षिण के राज्यों में मुर्गो में लक्षण पाए गए हैं उधर से जो भी मुर्गे आते हैं उस पर रोक लगाईं जाएगी। 

पोल्ट्री फॉर्म्स के लिए गाइड लाइन्स जारी

बर्ड फ्लू को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने आपात बैठक बुलाई है, तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के पशुपालन मंत्री ने वर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए प्रदेश में मांस की बिक्री पर रोक लगाने की बात कह रहे हैं, पशुपालन मंत्री का कहना है कि बर्ड फ्लू का खतरा मांस की बिक्री से होता है, इसीलिए प्रदेश में मांस की बिक्री पर रोक लगाएंगे और उसको लेकर जल्दी एडवाइजरी जारी की जाएगी। पुरे मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी अधिकारीयों को बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए है साथ ही सख्त लहजे में चेताया है की किसी भी तरह की लापरवाही सामने आने पर सख्ती कार्रवाई की जाएगी।