////

Bird Flu: प्रदेश में बर्ड फ्लू का गहराया साया, सीएम शिवराज ने बुलवाई आपात बैठक

Bird Flu: बर्ड फ्लू के बड़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने राज्यों को गाइड लाइन भेजी है।

Bird Flu: प्रदेश में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आपात बैठक बुलवाई है। बैठक में भारत सरकार द्वारा भेजी गई गाइड लाइन पर चर्चा की जा रही है।

बैठक में बर्ड फ्लू के नियंत्रण पर चर्चा

प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक होने के साथ अब इसको लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। प्रदेश में कुछ जगहों से पक्षियों की मौत होने के बाद प्रदेशभर में खास ऐहतियात बरती जा रही है। सीएम शिवराज ने बर्ड फ्लू को लेकर बुधवार को आपात बैठक बुलवाई है, जिसमें मंत्री विश्वास सारंग, सीएस, पीएस मनीष रस्तोगी, मोहम्मद सुलेमान सहित वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। बैठक में संभावना है कि पॉल्ट्री फार्म में पक्षियों के सैम्पल लेने और पॉल्ट्री फार्म मालिक को कुछ विशेष निर्देश देने पर विचार किया जाएगा।

पोल्ट्री फॉर्म उत्पाद न खाने की दी सलाह

बर्ड फ्लू के संभावित खतरे को देखते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने सभी राज्य के मुख्य सचिवों और मुख्य वन्यजीव वार्डनों को खत लिखकर उनसे एवियन इन्फ्लुएंजा (H5N1) के लिए राज्य स्तरीय निगरानी समितियों का गठन करने को कहा है। यह भी सलाह दी गई है कि पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित सैंपलिंग टेक्नीक ट्रेनिंग में भाग लेने के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाए और प्रवासी पक्षियों की मौत, उनकी संख्या और वजह के संबंध में पर्यावरण मंत्रालय को सूचित किया जाए। इसके साथ ही लोगों से पोल्ट्री फॉर्म के उत्पाद नहीं खाने की सलाह दी गई है।