//

बिल और मेलिंडा गेट्स ने 27 साल तक साथ रहने के बाद लिया तलाक

Start

Bill and Melinda Gates: 27 साल तक साथ रहने के बाद बिल और मेलिंडा गेट्स ने तलाक लेने का फैसला किया है। . दोनों ने एक साझा बयान जारी कर कहा कि हमें नहीं लगता कि हम एक एक जोड़े के तौर पर आगे बढ़ सकते हैं। गेट्स दंपत्ति ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

निजता के सम्मान का किया आग्रह

बिल और मेलिंडा गेट्स ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि काफ़ी सोचने-समझने और अपने रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फ़ैसला लिया है। हमने पिछले 27 सालों में तीन बच्चों की बेहतर परवरिश की और एक ऐसी संस्था बनाई जो दुनियाभर के लोगों को स्वस्थ्य और बेहतर जीवन जीने में मदद करती है। हम दोनों आगे भी इसल संस्था के लिए काम करते रहेंगे, लेकिन अब हम साथ-साथ जीवन के अगले पड़ाव में एक साथ आगे नहीं बढ़ सकते हैं। हम अब नई जिंदगी की तलाश कर रहेै हैं इसलिए हमारी और हमारे परिवार की निजता का सम्मान किया जाए।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की

बिल और मेलिंडा की मुलाकात 1980 के दशक में हुई थी। उस वक्त मेलिंडा ने टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को ज्वॉइन किया था। दोनों ने मिलकर समाजसेवी संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की, जो दुनियाभर में संक्रमण से होने वाली बीमारियों और बच्चों के टीकाकरण पर अरबों रूपये खर्च कर चुकी है। ‘गिविंग प्लेज’ की शुरूआत करने के पीछे बिल-मेलिंडा गेट्स और अरबपति वॉरेन बफ़ेट का बड़ा योगदान रहा है। ‘गिविंग प्लेज’ का अर्थ यह है कि कोई अरबपति इस बात की घोषणा करे कि वह अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए दान देगा।

बिल गेट्स ने 1970 के दशक में कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। इस कंपनी में 1987 में मेलिंडा ने बतौर प्रोडक्ट मैनजर ज्वाइन किया था। साल 1994 में दोनों ने हवाई के एक द्वीप लनाई में शादी की।