//

हाइपरटेंशन के मरीज कोरोना संक्रमण से रहे सावधान, इस तरह करे बचाव

Start

Coronavirus: कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में इस बार हर उम्र का शख्स आया है। एकदम कोरोना ने विकराल स्वरूप दिखलाकर कई लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है, लेकिन कुछ बीमारी ऐसी भी है जिनसे पीड़ित लोगों को कोरोना वायरस का खतरा कुछ ज्यादा है। इनमें से एक हाइपरटेंशन है।

हाइपरटेंशन है साइलेंट किलर

विशेषज्ञों का कहना है कि हाइपरटेंशन साइलेंट किलर है। इस बीमारी में दिल की धमनियों में रक्त संचरण बड़ी तेजी से होने लगता है। जिसके कारण व्यक्ति को थकान, सीने में दर्द, सिर में तेज दर्द और सांस लेने मे तकलीफ होती है. कोरोना काल में इससे पीड़ित मरीजों को ये परेशानी और बढ़ सकती है। इसलिए इस समय हाइपरटेंशन के मरीज अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और इस दौरान संतुलित दिनचर्या का पालन करें, जिससे आप स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रहें।

खान-पान का रखें खास ख्याल

हाइपरटेंशन के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। संतुलित आहार लेने से उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है। कम मसाले का भोजन करें और खूब पानी पीएं। स्वयं को तनाव मुक्त रखें। इसके लिए अपनीा दिनचर्या में योग, ध्यान और मनोरंजन को शामिल करें। जो दवाएं आपकी चल रही हैं उनको नियमित लेते रहें, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही की आपको बड़ी कीमत चुकाना पड़ सकती है। शराब, सिगरेट आदि से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए ये दुश्मन की तरह होते हैं। लॉकडाउन घर बैठे वजन को भी नियंत्रण में रखें।