//

Bengal Assam Assembly Election: पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण का मतदान शुरू

Start

Bengal Assam Assembly Election: पश्चिम बंगाल और असम में आज पहले चरण के मतदान के लिए वोटिंग हो रही है। पश्चिम बंगाल में 30 और असम की 47 सीटों के लिए आज यानी शनिवार को मतदान हो रहा है।

नक्सल प्रभावित है इलाका

दोनों प्रदेशों में वोटिेंग सुबह सात बजे शुरू हो चुकी है और शाम 6.30 बजे तक जारी रहेगी। पश्चिम बंगाल में 3 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पहले चरण की ज्यादातर सीटें नक्सलवाद से प्रभावित रहे जंगलमहल इलाके में पड़ती हैं। संवेदनशील इलाका होने की वजह से सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों की करीब 684 कंपनियों को यहां पर तैनात किया है जो 7,061 मतदान केंद्रों के 10,288 मतदान बूथों पर पहरा देंगी।

असम में 47 सीटों पर है चुनाव

पहले चरण में असम की 126 में से 47 सीटों पर आज चुनाव है। इन सीटों पर 264 प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण में सीएम सर्बानंद सोनोवाल मजुली से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री राजीव लोचन पेगु से है।वहीं स्पीकर हितेंद्रनाथ गोस्वामी जोरहाट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक राना गोस्वामी से है।

त्रिकोणीय है मुकाबला

कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा भी नजीरा और गोहपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। टिटाबोर से बीजेपी के सिटिंग विधायक हेमंत कलिता और कांग्रेस के भास्कर ज्योति बरुआ मैदान में है। इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई चार बार चुनाव जीते थे। असम में भाजपा और कांग्रेस गठबंधन के अलावा असम जातीय परिषद भी मैदान में है।