Army Day: शहादत को किया गया याद और परेड का हुआ आयोजन

Army Day: भारतीय आर्मी के 53 कैंटोनमेंट और नौ आर्मी बेस हैं।

Army Day: हर साल 15 जनवरी को भारतीय थल सेना आर्मी डे के रूप में मनाती है। आज भारतीय सेना का 73वां स्थापना दिवस मना रही है। इस, अवसर पर दिल्ली में कैंट स्थित करिअप्पा ग्राउंड में परेड का आयोजन किया गया।

1776 में हुआ था भारतीय सेना का गठन

देश के आजाद होने के बाद भारतीय सेना दो हिस्सों में बंट गई थी। भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना। भारतीय आर्मी का गठन सन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था। वर्तमान में भारतीय आर्मी के 53 कैंटोनमेंट और नौ आर्मी बेस हैं। इस अवसर पर इंडिया गेट परअमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही शहीदों की विधवाओं या उनके परिजनों को सेना मेडल और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। 

सेना प्रमुख ने किया संबोधन

इस अवसर पर थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने परेड की सलामी ली और सैनिकों को संबोधित किया।अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हम उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं और उनका आभार व्यक्त करते हैं, जिनकी कर्तव्य के प्रति वीरता और सर्वोच्च बलिदान हमें नए सिरे से दृढ़ता के साथ खुद को समर्पित करने के लिए प्रेरित करता है।’ देश के गणमान्य नागरिकों ने इस अवसर सैनिकों की शहादत को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं।